ठाणे

Published: Jan 31, 2024 04:44 PM IST

Thane Online Fraudठाणे में कंप्यूटर तकनीशियन के साथ 17 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ऑनलाइन धोखाधड़ी

ठाणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे जिले में एक कंप्यूटर तकनीशियन के साथ 17 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी (Thane Online Fraud) हो गई जिसमें जालसाजों ने उसे रेटिंग करने और ‘बिटकॉइन’ में निवेश पर जल्दी लाभ होने का वादा किया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। डोंबिवली टाउनशिप के रहने वाले पीड़ित ने आठ दिसंबर, 2023 से नौ जनवरी के बीच धोखाधड़ी में 17.33 लाख रुपये गंवा दिए।

अधिकारी ने कहा, “पीड़ित से सोशल मीडिया मंच के माध्यम से, बड़ी रकम कमाने के प्रस्तावों के साथ संपर्क किया गया था। कुछ ऑनलाइन कार्यों की रेटिंग और बिटकॉइन में निवेश पर उसे भारी लाभ होने का वादा किया गया था। पीड़ित ने एक महीने में इसमें 17.33 लाख रुपये का निवेश किया। उसे जमा राशि पर कोई लाभ नहीं मिला और उसका निवेश भी अवरुद्ध हो गया।”

‘‘ऑनलाइन कार्य धोखाधड़ी” में आम तौर पर पीड़ितों को वीडियो आदि की रेटिंग जैसे कार्य करने के लिए कहा जाता है और उनका विश्वास जीतने के लिए शुरुआत में छोटे भुगतान करते हुए फंसा लिया जाता है। इसके बाद पीड़ितों को बड़ा लाभ कमाने के लिए पैसा निवेश करने का लालच दिया जाता है। अधिकारी ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है।

(एजेंसी)