ठाणे

Published: Oct 04, 2021 11:44 PM IST

Bhiwandi Schoolभिवंडी में स्कूल खुलने से बच्चों में फैली खुशी, कोरोना प्रोटोकॉल पालन पर जोर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

भिवंडी. भिवंडी में शासन की गाइडलाइंस के तहत 8 वीं से 12वीं तक सरकारी, अर्ध सरकारी स्कूल (Semi-Government Schools) पूर्व निर्धारित समयानुसार खुल गए हैं। शिक्षकों (Teachers) द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों का स्वागत गुलाब फूल देकर किया गया। स्कूल खुलने की खुशी बच्चों के चेहरों पर झलकती दिखाई पड़ी। 

गौरतलब है कि भिवंडी शहर में शासन की गाइडलाइंस के अनुसार सभी स्कूल पूर्ववत निर्धारित समयानुसार खुल गए हैं। स्कूल पहुंचे बच्चों का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया। शिक्षकों द्वारा स्कूल पहुंचे बच्चों को कोरोना संक्रमण प्रसार बचाव के गुण समझाए। स्कूल  संचालकों द्वारा मुंह पर मास्क, 2 गज दूरी एवं सैनिटाइजेशन पर जोर दिया गया। बच्चे मुंह पर मास्क लगाए हुए स्कूल पहुंचे और बेंचों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठे देखे गए।

शासन की घोषणा के उपरांत महानगरपालिका स्कूलों सहित तमाम अर्ध व गैरसरकारी स्कूलों के व्यवस्थापककों द्वारा समूचे परिसर की साफ-सफाई सहित प्रत्येक कमरों में सेनीटाइज किया गया। स्कूल खुलने के पहले दिन स्कूल में बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने कई अभिभावक भी बच्चों के साथ स्कूल पहुंचे।  अभिभावकों में जहां कोरोना बीमारी को लेकर चिंता देखी गई वहीं  स्कूल फिर खुलने एवं अपने बच्चों के साथ स्कूल पहुंचने की खुशी भी दिखाई पड़ी।अभिभावकों ने शिक्षकों से मिलकर बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु हर संभव प्रयास किए जाने का भरोसा लिया। 

तत्काल बंद कर दिए जाने के निर्देश

विदित हो कि वैश्विक महामारी कोरोना संकटकाल की शुरुआत 22  मार्च से ही लॉकडाउन घोषित होने पर शहर के सभी शिक्षण संस्थान कोरोना निर्देशों का पालन करते हुए बंद कर दिए गए थे। करीब 18 माह बाद कोरोना का ग्राफ बेहद कम होने पर शासन के निर्देश पर स्कूल खोले गए हैं। स्कूल व्यवस्थापको को कोरोना प्रोटोकॉल पालन के कड़क निर्देश जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर द्वारा दिए गए हैं। भिवंडी शहर, ग्रामीण स्थित किसी स्कूल में कोई भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर स्कूल को तत्काल बंद कर दिए जाने के निर्देश हैं।

निर्देशों का शत प्रतिशत पालन किया जाएगा

कई स्कूल संचालकों ने 18 माह बाद स्कूल फिर से खुलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षण के साथ हमारी पहली प्राथमिकता परिसर की स्वच्छता और  कोरोना प्रोटोकॉल पालन कराना है। शासन के निर्देशों का शत प्रतिशत पालन किया जाएगा। अभिभावक भी बच्चों को कोरोना प्रोटोकॉल पालन कराए जाने में सहयोग करें। किसी भी बच्चे को सर्दी, बुखार, खांसी आने पर फौरन स्कूल को सूचित करें एवं जांच के उपरांत चिकित्सक से उपचार कराना बेहद जरूरी है। स्कूल व्यवस्थापन बच्चों  की सुरक्षा एवं कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखना एकमेव प्राथमिकता है।