ठाणे

Published: Dec 05, 2022 03:03 PM IST

Panvel Newsपनवेल में 6 दिसंबर से स्कूल वैन बंद, जानें क्या है पूरा मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवी मुंबई: पनवेल तहसील के तहत आने वाले स्कूलों में चलने वाली वैन को स्कूलों से सहमति पत्र नहीं मिला है। जिसकी वजह से पनवेल आरटीओ द्वारा वैन (School Van) चलाने के लाइसेंस का नवीनीकरण (License Renewal) नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से वैन मालिकों और चालकों के सामने कई तरह की समस्याएं पैदा हो गई हैं। इसका कोई समाधान नहीं होने पर पनवेल स्टूडेंट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (Panvel Student Transport Association) और अन्य संबंधित संगठनों द्वारा 6 दिसंबर 2022 छात्र परिवहन बंद करने का निर्णय लिया गया है। जिसके चलते पनवेल शहर और तहसील में 700 से अधिक स्कूल वैन 6 दिसंबर से बंद हो जाएगी।

 गौरतलब है कि पनवेल क्षेत्र में बड़ी संख्या में निजी शिक्षण संस्थान हैं, इसमें मुख्य रूप से अंग्रेजी माध्यम के स्कूल शामिल हैं। सीबीएसई और स्टेट बोर्ड के स्कूलों में बड़ी संख्या में छात्र पढ़ते हैं। स्कूल बसों के साथ-साथ स्कूल वैन छात्रों को स्कूल से लाने-ले जाने का काम करती हैं। 

बसों की अपेक्षा वैनों को प्राथमिकता 

लगभग 13 साल पहले ही स्कूल वैन में छात्रों के परिवहन की अनुमति आरटीओ से मिली थी। पनवेल क्षेत्र की संकरी सड़कों के कारण बसों की अपेक्षा वैनों को प्राथमिकता दी जाती है। इन स्कूल वैन के लिए स्कूलों के सहमति पत्र के आधार पर पनवेल आरटीओ हर साल वैन चलाने के लाइसेंस का नवीनीकरण करती है, लेकिन सरकारी निर्देश के बावजूद इस साल निजी शैक्षणिक संस्थान सहमति पत्र देने से कतरा रहे हैं। जिसकी वजह से 700 से अधिक स्कूल वैन बिना आरटीओ की अनुमति के छात्रों को लाने और ले जाने का काम कर रहे हैं।