बदलापुर में केमिकल सीवेज पाइप फटा, शहर में फैला रासायनिक का पानी, नागरिकों में आक्रोश

    Loading

    बदलापुर : बदलापुर औद्योगिक क्षेत्र (Badlapur Industrial Area) स्थित कंपनियों का केमिकल वेस्ट वाटर (Chemical Waste Water) को अंबरनाथ ले जाने वाली पाइप लाइन फट गई। इससे बदलापुर पूर्व के कर्जत राज्यमार्ग क्षेत्र में बड़ी मात्रा में रासायनिक अपशिष्ट जल फैल गया था। वर्षों से यह सीवेज चैनल फूट रहा है, जिससे सड़कों और शहरी क्षेत्रों में पानी रिसता है।  यह पानी एक प्राकृतिक नाले के जरिए सीधे उल्हासनदी में जाता है। इसलिए नागरिकों द्वारा महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल और महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर इस प्रदूषण के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया जा रहा है।         

    बदलापुर शहर के पूर्वी हिस्से में एक बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। इस औद्योगिक क्षेत्र में कई रासायनिक कंपनियां है। इन रासायनिक कंपनियों के अपशिष्ट जल का प्राथमिक उपचार यहां अपशिष्ट जल उपचार केंद्र के माध्यम से किया जाता है। हालांकि हमेशा से यह आरोप लगाया जाता रहा है कि इस औद्योगिक क्षेत्र का सीवेज सीधे उल्हासनदी में छोड़ा जाता है। इस औद्योगिक क्षेत्र के सीवेज को अंबरनाथ के मोरीवली क्षेत्र में एसटीपी संयंत्र में प्रवाहित किया जाता है। यह सीवेज चैनल बदलापुर-कर्जत राजमार्ग के किनारे बिछाया गया है। एमआईडीसी ने कुछ साल पहले इस चैनल को बदलने का काम पूरा किया। लेकिन कुछ वर्षों के भीतर, यह सीवेज चैनल फटने के मामले सामने आए है। अक्सर पाइप लाइन में दबाव बढ़ने के बाद ही यह चैनल फट जाता है। 

    नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है

    इससे बदलापुर के पूर्व में काफी बड़े इलाके में सीवेज फैल जाता है। यहां एक बड़ी शहरी बस्ती है, शहरी क्षेत्रों की सभी सड़कें दूषित पानी से पटी पड़ी है।  इससे यहां के नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही यहां बदलापुर का एक प्राकृतिक नाला बहता है, इस सीवेज चैनल का पानी सीधे इस नाले में मिल जाता है। यह नाला आगे उल्हासनदी में मिलता है। इसलिए बार-बार यह देखने में आया है कि महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल की लापरवाही के कारण उल्हासनदी प्रदूषित हो रही है। यह पाइप लाइन फट जाने से इस क्षेत्र के निवासी नाराजगी व्यक्त कर रहे थे। स्थानीय नागरिकों ने चेतावनी भी दी है कि अगर जल्द ही इस जल नाले का मुद्दा नहीं सुलझाया गया तो वे जोरदार आंदोलन करेंगे।