ठाणे

Published: Oct 06, 2021 08:37 PM IST

Robotऑटोनोमस है ये रोबोट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

ठाणे. भारत में अब तक कई ऐसे रोबोट बनाए जा चुके हैं जिन्हें टैब या रिमोट से कंट्रोल करना पड़ता है, लेकिन ठाणे जिले (Thane District) का नाम रोशन करते हुए डोंबिवली (Dombivli) शहर में रहनेवाले और खुद की कंपनी बनानेवाले एक युवा ने एक ऐसा रोबोट (Robot) बना लिया है जो खुद-ब-खुद मनुष्य की तरह काम करने में सक्षम हैं। यह भारत का पहला ऐसा रोबोट है जो ऑटोनोमस (Autonomous) (स्वतः काम करने में सक्षम) तरीके से काम कर सकता है। गौरतलब है कि (पीएनटी रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन सॉल्यूशन कंपनी के फाउंडर और सीइओ) प्रतीक तिरोड़कर डोंबिवली में रहते हैं। प्रतीक तिरोडकर भारत में रोबोट बॉय के रूप में जाने जाते हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से शुरू लॉकडाउन और उस दौरान कोरोना मरीजों का ख्याल रखनेवाले डॉक्टरों और नर्सों को मरीजों के संपर्क में जाकर उनकी देखभाल करनी पड़ रही थी। अब भी मरीजों को भोजन,पानी, दवाइयां देने के लिए मरीजों के संपर्क में जाना पड़ता है ऐसे में डॉक्टरों और नर्सों में कोरोना संक्रमण होने की संभावना होती है। इतना ही नहीं घर-घर जाकर सैनिटाइज के लिए जाने वाले महानगरपालिका कर्मचारियों में भी कोरोना संक्रमण होने की संभावना होती थी, इन कर्मचारियों को कोरोना से बचाने के लिए ऑटोनोमस रोबोट बनाया गया है। रोबोट में 4 कैमरे लगे हैं जो 3 डी मैंपिंग के जरिए कहां जाना हैं और क्या करना है खुद ही निश्चित कर लेता है।

नए साल में आएगा अपडेटेड वर्जन

अभी बनाया गया रोबोट फिलहाल साधारण मशीन की तरह हैं। इस रोबोट का अपडेटेड वर्जन अगले वर्ष जनवरी से मार्च महीने में लॉन्च किया जाएगा। यह नया वर्जन बिल्कुल मानव की तरह चलने और काम करने में सक्षम होगा।

रोबोट की विशेषताएं