उत्तर भारत

Published: Dec 12, 2023 05:50 PM IST

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma'राजस्थान की जनता की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे', मुख्यमंत्री बनाए जाने पर बोले भजनलाल शर्मा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

जयपुर. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद राजस्थान (Rajasthan) में भी अपने फैसले से सबको चौंका दिया है। पार्टी ने मुख्यमंत्री के पद के लिए सांगानेर सीट से विधायक भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) के नाम की घोषणा की है। वहीं, राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी (Diya Kumari) और प्रेमचंद बैरवा (Premchand Bairwa) को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। मुख्यमंत्री बनाए जाने पर शर्मा ने विश्वास जताया कि राजस्थान के सभी विधायक लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

भजनलाल शर्मा ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि जनता की जो अपेक्षाएं हमारे साथ हैं, भाजपा के साथ हैं, उन पर राजस्थान के सभी विधायक जरूर खरे उतरेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम राजस्थान का सभी क्षेत्रों में समग्र विकास सुनिश्चित करेंगे।

कौन है भजनलाल शर्मा

गौरतलब है कि भाजपा विधायक दल की बैठक में शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया। भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव हैं। उनके पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस से जुड़े शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक चुने गए हैं। शर्मा (56) ने जयपुर की सांगानेर सीट 48,081 वोटों के अंतर से जीती है। वह भरतपुर जिले का रहने वाले हैं।

राजस्थान में बीजेपी ने 115 सीट पर हासिल की जीत

उल्लेखनीय है कि राजस्थान की 200 सीटों में से 199 सीटों पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 115 पर जीत हासिल की है। वहीं, सत्ताधारी कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई थी। जबकि भारतीय आदिवासी पार्टी के खाते में 3 सीटें तो बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 2 सीटें जीती है।