उत्तर भारत

Published: Feb 11, 2024 08:47 AM IST

Rajasthan Bank Fraudटारगेट पूरा करने के लिए खोले फर्जी FD अकाउंट, हिस्ट्रीशीटर संग मिलकर बैंक मैनेजर ने किया 2.50 करोड़ का गबन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
राजस्थान बैंक घोटाले में गिरफ्तार आरोपी (फइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने प्रतापगढ़ (Pratapgarh) जिले में एक निजी बैंक में लगभग 2.50 करोड़ रुपये के घोटाले (Rajasthan Bank Fraud) का पर्दाफाश करते हुए बैंक के प्रबंधक (Bank Manager) सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इस मामले में 46 लाख रुपये की नकदी भी जब्त की गयी है। 

प्रतापगढ़ के पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने यहां एक बयान में बताया,”धरियावद में आईसीआईसीआई बैंक में हुए लगभग 2.50 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का पर्दाफाश कर बैंक मैनेजर प्रशांत काबरा (32) व उदयपुर के हिस्ट्रीशीटर रहे आरोपी जालम चन्द जैन (72) को गिरफ्तार किया गया।” अधिकारी के अनुसार, गबन की राशि से आरोपी हिस्ट्रीशीटर ने उदयपुर-नाथद्वारा रोड पर एक ‘फार्म हाउस’ खरीदा। 

उन्होंने बताया कि मामला उस समय सामने आया जब बैंक के एक ग्राहक के खाते से चार फरवरी को 32 लाख रुपये निकाल लिये गये। अधिकारी के मुताबिक, बाद में जब बैंक के अन्य ग्राहकों के खातों की जांच की गई तो गबन की जानकारी हुई। अधिकारी ने बताया कि मामला सामने आने के बाद बैंक अधिकारियों ने छह फरवरी को बैंक के प्रबंधक प्रशांत काबरा के खिलाफ थाना धरियावद में मुकदमा दर्ज कराया।

उन्होंने बताया कि जांच में पाया गया कि विभिन्न खाता धारक जब बैंक में एफडी और केसीसी करवाते थे तो आरोपी उन खातों पर ‘ओवरड्राफ्ट लिमिट’ बनाकर राशि को अपनी पत्नी दीपिका काबरा व जालम चंद जैन, उसकी पत्नी मन्जुला जैन, पुत्र राकेश जैन व उसकी फर्म पूजा कंस्ट्रक्शन के खातों में जमा कर गबन किया करता था। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच के दौरान कुल 62 बैंक खातों को फ्रीज कर 62.71 लाख रुपये की राशि को होल्ड किया गया और आरोपी की निशानदेही से कुल 46 लाख रुपये जब्त किये गये।

(एजेंसी)