उत्तर भारत

Published: Jan 08, 2022 04:19 PM IST

Uttarakhand Assembly Election 2022उत्तराखंड विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान, एक चरण में होगा चुनाव, इस दिन होगी वोटों की गिनती

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

देहरादून, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में चुनाव (Election) के तारीखों का ऐलान हो गया। इसी के साथ उत्तराखंड में सियासी दल एक्टिव हो गए हैं। उत्तराखंड की बात करें तो यहां 70 विधानसभा सीटों पर विधानसभा चुनाव को लेकर वोट डाले जाने हैं। जिसे लेकर सूबे में सभी दलों ने अपनी पार्टी को मजबूत करना शुरू कर दिया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस जारी कर बताया कि उत्तराखंड में एक चरण में चुनाव होगा। उत्तराखंड में 14 फरवरी को चुनाव होगा। 7 मार्च को पांचों राज्यों में चुनाव ख़त्म हो जाएंगे। वहीं, 10  मार्च को पांचों राज्यों में वोटो की गितनी होगी। 

वैसे उत्तराखंड में बीजेपी का पिछली बार पलड़ा भारी था। सूबे में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस को महज 11 सीटों पर संतोष करना पड़ा जबकि बीजेपी को 56 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि अन्य के हाथ में 2 सीटें गई थी। बता दे कि पुरे देश में इस वक्त कोरोना वायरस फिर से विकराल रूप लेना शुरू कर दिया है।   

गौरतलब हो कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए शीघ्र चुनावों में जाने वाले उत्तराखंड में राजनीतिक रैलियों, धरनों और प्रदर्शनों पर 16 जनवरी तक रोक लगा दी गई हैं। दिशा-निर्देशों में प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधु ने कहा कि 16 जनवरी तक सभी राजनीतिक रैलियां, धरना, प्रदर्शन तथ सांस्कृतिक समारोह जैसे अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित रहेंगे।