अन्य राज्य

Published: Feb 16, 2022 04:41 PM IST

Godse Competition In Gujaratगुजरात के स्कूल में हुई 'गोडसे प्रतियोगिता', जिला खेल अधिकारी निलंबित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वलसाड: गुजरात (Gujarat) के वलसाड जिले के एक प्राइवेट स्कूल में वाद-विवाद कॉम्पिटिशन (Debate Competition) किया गया। जहां डिबेट के लिए तीन विषय तय किए गए, जिसमें से एक था ‘माई आइडियल नाथूराम गोडसे’ (My Ideal Nathuram Godse)। सोमवार को हुई इस प्रतियोगिता में पहला प्राइज जीतने वाले बच्चे ने इस सब्जेक्ट पर बोलते हुए गांधी जी की बुराई की और गोडसे को अपना आदर्श बताया था। जिसे लेकर अब हंगामा शुरू हो गया है। 

इस स्कूल कॉम्पिटिशन के विषय को लेकर लोग काफी निराश हैं। अब इसे लेकर कार्रवाई की मांग की जा रही है। मुख्य बात यह है कि कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए इस विषय का चयन स्थानीय स्तर पर सरकारी अधिकारियों ने ही किया था। बवाल होने के बाद वलसाड की जिला खेल अधिकारी मीताबेन गवली को निलंबित कर दिया गया है।

स्कूल द्वारा आयोजित बाल प्रतिभा स्पर्धा का प्रेस-नोट।

भास्कर के रिपोर्ट के अनुसार, विवाद खड़ा होने पर जब कॉम्पिटिशन के आयोजन स्थल कुसुम विद्यालय की संचालिका अर्चनाबेन देसाई से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि, जिले में यह प्रतियोगिता बाल प्रतिभा शोध कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई थी। कॉम्पिटिशन की पूरी प्लानिंग सरकारी जिला खेल कार्यालय ने ही की थी। स्कूल ने सिर्फ प्रतियोगिता के लिए अपनी जगह दी और वलसाड के जिला खेल कार्यालय के आदेश का पालन किया। वहीं कॉम्पिटिशन शुरू होने से पहले हमें इस प्रतियोगिता के विषयों के बारे में नहीं बताया गया था।

इसके अलावा इस विवाद पर जब वलसाड की कलेक्टर क्षिप्रा अग्रे से बात की गई तो उन्होंने से सीरे से इस पूरे मसले पर हाथ खड़े कर दिए। उन्होंने कहा कि-यह मामला खेल विभाग के तहत आता है, इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ खेल विभाग ही कार्रवाई कर सकता है। यह मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है।