उत्तर प्रदेश

Published: Nov 06, 2022 07:38 PM IST

Dayashankar Singhबलिया को जल्द मिलेगा आधुनिक डिपो कार्यशाला: मंत्री दयाशंकर सिंह

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने परिवहन निगम (Transport Corporation) के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि जनपद बलिया (Ballia) का डिपो कार्यशाला (Depot Workshop) जल जमाव से मुक्त हो। परिवहन मंत्री और उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक के निर्देशों के अनुपालन में बलिया डिपो कार्यशाला सुधार कार्य का आगणन क्षेत्रीय प्रबंधक उ.प्र. परिवहन निगम आजमगढ़ और अधिशासी अभियन्ता (पूर्व) द्वारा तैयार करके मुख्यालय अनुमति हेतु भेजा गया। मुख्यालय ने 351.86 लाख रुपए के इस प्रस्तावित बजट को अपनी अनुमति प्रदान कर दी है और इसके टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जिससे कि जल्द से जल्द बलिया डिपो कार्यशाला का नवीनीकरण किया जा सके।

संजय कुमार ने बताया कि बलिया जनपद से लगभग 30 कि.मी. पर बलिया सिकन्दरपुर मार्ग पर मौजा जीरा मस्ती में परिवहन निगम की डिपो कार्यशाला स्थित है। उन्होंने बताया कि पानी निकलने के सारे मार्गों पर कार्यशाला के चारों तरफ कालोनी का निर्माण हो जाने के कारण जल जमाव की स्थिति बन जा रही है। जल बहाव का मार्ग अवरूद्ध हो जाने के कारण बरसात हो जाने पर पूरे कार्यशाला प्रांगण में दो-ढाई फुट पानी भर जाता है, जो काफी समय में सूखता है। जिसके कारण कार्यशाला का कार्य महीनो बाधित होता है। उन्होंने बताया कि बसों की नियमित चेकिंग न हो पाने से वाहनों को मार्ग पर पर भेजने में कठिनाई आती है, फलस्वरूप कार्यशाला कार्मिकों और जनता को असुविधा का सामना करना पड़ता है।

संजय कुमार ने बताया कि वर्तमान में बलिया डिपो में 53 साधारण बसे, 3 जनरथ और 28 अनुबन्धित बसे है। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के सामने सड़क के किनारे भी कोई नाली नहीं बनी है। ऐसी स्थिति में कार्यशाला प्रांगण को ऊँचा किया जाना एक मात्र उपाय है। संजय कुमार ने बताया कि उक्त सम्बन्ध में  बलिया के एक पदाधिकारी ने पत्र लिखकर मंत्री से अनुरोध किया था की जल जमाव को देखते हुए शीघ्र अतिशीघ्र बलिया बस अड्डे का नवीनीकरण किया जाना आवश्यक है। जिसके पश्चात परिवहन मंत्री ने उक्त निर्देश दिए थे।