उत्तर प्रदेश

Published: May 14, 2022 09:57 PM IST

Gorakhpurगोरखपुर को कल 287 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का तोहफा देंगे सीएम योगी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गोरखपुर: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर (Gorakhpur) आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) रविवार को गोरक्षनगरी को 287 करोड़ की विकास परियोजनाओं (Development Projects )की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री महंत दिग्विजय नाथ स्मृति पार्क में 144 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उसके बाद गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वहीं छह नए निवेशकों को 45.5 एकड़ भूमि आवंटन का पत्र सौंप कर 1000.5 करोड़ रुपए के निवेश का मार्ग प्रशस्त करेंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को सुबह 10.30 बजे रामगढ़ताल क्षेत्र में स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 33.16 करोड़ रुपए की लागत वाली ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 40 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। उनके हाथों 111.33 करोड़ रुपए की लागत वाली आवास विकास परिषद, बाढ़ खंड और लोक निर्माण विभाग की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास भी होगा। मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास वाली परियोजनाओं में ज्यादातर बाढ़ बचाव के उपायों से जुड़ी हैं। इसके साथ ही गोला में 2.17 करोड़ से निर्मित होने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास, 4.52 करोड़ से राजकीय आईटीआई चरगांवा में ऑडिटोरियम के निर्माण का शिलान्यास भी सीएम योगी करेंगे। 

भूमि आवंटन पत्र का वितरण होगा

उसके बाद सीएम योगी करीब 11.30 बजे गीडा जाएंगे, जहां गीडा में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यमियों को अपने हाथों भूमि आवंटन पत्र सौंपेंगे। इनमें गीडा में उद्योग लगाने की इच्छा जताने वाले केयान डिस्टलरी प्राइवेट लिमिटेड को 20 एकड़, तत्वा प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड को 5.5 एकड़, सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड, आदित्य मोटर प्राइवेट लिमिटेड, बुद्धा मेडिकल ट्रस्ट को 5-5 एकड़ भूमि आवंटन पत्र का वितरण सीएम योगी के हाथों होगा। 

लोगों को मिलेगा रोजगार

इन नए निवेशकों की तरफ से कुल 1005 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है। गीडा के भीटी रावत सेक्टर 26 में 25 एकड़ भूमि पर 101 भूखंड का गारमेंट क्लस्टर विकसित किया जा रहा है इसमें 56 भूखंडों के आवंटन पत्र जारी किए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि गारमेंट क्लस्टर के पांच उद्यमियों को सीएम के मंच पर आवंटन पत्र मिलेगा। इन सबके जरिए करीब 2700 नए रोजगार सृजित होंगे। रविवार को ही सीएम गीडा में बुनियादी सुविधाओं से जुड़े कई 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। गीडा के अलग-अलग सेक्टर में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 67.86 करोड़ रुपए की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और 75.83 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास मुख्यमंत्री के हाथों होगा।