उत्तर प्रदेश

Published: Jun 12, 2022 10:01 PM IST

Deputy Chief Minister Keshav Prasad Mauryaउप मुख्यमंत्री ने ब्लाॅक मवाना के ग्राम राफन में किया अमृत सरोवर का भूमि पूजन और शिलान्यास

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ/मेरठ : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) द्वारा ग्राम राफन विकास खंड मवाना में शहीद नरेन्द्र सिंह अमृत सरोवर (Amrit Sarovar) का भूमि पूजन और शिलान्यास किया गया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ (Meerut) एक क्रातिधरा है। स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत यहीं से हुई थी। उन्होने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अवसर पर हम अपने ऐसे स्वंतंत्रता संग्राम सैनानियों का स्मरण कर रहे है, जिनके कारण हमें आजादी मिली है। उन्होने कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष अमृत सरोवर बनाने का निर्णय लिया गया। उन्होने कहा कि उ.प्र. में 80 लोकसभा है। उ.प्र. में छः हजार अमृत सरोवर का निर्माण होना है। उन्होने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की है कि हर ग्राम सभा में 02 अमृत सरोवर का निर्माण करेंगे।

बच्चे भी यहां लाइब्रेरी से आकर पढ़ सकते हैं

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अमृत सरोवर के किनारे वृक्षारोपण भी होगा, बैठने के लिए बेंच भी लगायी जायेगी। उन्होने कहा कि लाइब्रेरी से भी बच्चे यहां आकर पढ़ सकते है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि एक रथ के दो पहिये होते है एक समाज और दूसरा सरकार का। कोई भी चीज अगर बनायी जाती है। तो उसको आप संभाल कर नहीं रखोगे तो वह सुरक्षित नहीं रहेगी। उसे सुरक्षित रखना हमारा धर्म ही नहीं हमारा कर्तव्य भी है अपने लिए ही नहीं अपनी आने वाली पीढी के लिए भी अन्यथा हमारी आने वाली पीढी हमें माफ नहीं करेंगी।

हर ग्राम सभा में 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम आयोजित करेंगे 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मा.प्रधानमंत्री जी के प्रयासो से ही 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होने कहा कि इस बार हमने भी संकल्प लिया हैं, कि प्रदेश की हर ग्राम सभा में 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने विकास की योजनाओं से भ्रष्टाचार को खत्म करने का काम किया है। उन्होने कहा कि सभी योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाता है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक मीणा और सीडीओ शशांक चैधरी द्वारा अमृत सरोवर के किनारे वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर मा. राज्यमंत्री जलशक्ति विभाग श्री दिनेश खटीक, जिलाधिकारी दीपक मीणा, मुख्य विकास अधिकारी शशांक चैधरी, ब्लाॅक प्रमुख, ग्राम प्रधान सहित अन्य संबंधित अधिकारी, कर्मचारी और आमजन उपस्थित रहे।