उत्तर प्रदेश

Published: Oct 22, 2023 11:34 AM IST

Azam KhanUP के पूर्व मंत्री आज़म खान और उनके बेटे अब्दुल्ला को रामपुर से भेजा गया सीतापुर व हरदोई जेल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

रामपुर/हरदोई/सीतापुर: समाजवादी पार्टी (SP के राष्ट्रीय महासचिव व उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खान (Mohd. Azam Khan) और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को रविवार को तड़के रामपुर जिला कारागार से क्रमश: सीतापुर और हरदोई की जेल भेज दिया गया। इससे पहले रामपुर जेल से निकलते समय आजम खान ने पत्रकारों से आशंका जताई कि “हमारा एनकाउंटर भी किया जा सकता है।” कारागार महानिदेशक (डीजी) एस.एन. साबत ने ‘पीटीआई-भाषा’ से इसकी पुष्टि की। साबत ने कहा कि “हां, आजम खान और अब्दुल्ला आजम को दूसरी जेलों में भेजा गया है।”

अधिकारियों ने बताया कि आजम खान को रामपुर से सीतापुर और अब्दुल्ला को हरदोई जिला कारागार में स्थानांतरित किया गया है। अब्दुल्ला आजम खान के दो अलग-अलग जन्म प्रमाण पत्रों के मामले में 18 अक्टूबर 2023 को आजम खान उनकी पत्नी पूर्व सांसद डॉ. तजीन फातिमा और छोटे बेटे अब्दुल आजम खान को अदालत ने सात-सात वर्ष कारावास की सज़ा सुनाई थी एवं 50-50 हजार का जुर्माना लगाया था।

इसके बाद उन्हें रामपुर जिला कारागार भेज दिया गया था। आजम और अब्‍दुल्‍ला की जेलें बदली गयी हैं हालांकि तजीन फातिमा रामपुर जिला जेल में ही रहेंगी। रविवार को तड़के करीब चार बजकर 40 मिनट पर रामपुर जिला कारागार से अचानक दूसरे जिलों की जेल में स्थानांतरित करने के लिए पिता-पुत्र को रामपुर जेल से बाहर निकाला गया। जब आजम खान को पुलिस के कैदी वाहन में बैठाया जाने लगा तो उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने पुलिस से कहा कि ”इस पुलिस की गाड़ी में बब्बा नहीं बैठ पाएंगे, बाबा की कमर इस काबिल नहीं है।” सपा नेता आजम खान ने पत्रकारों से कहा, ”हमारा एनकाउंटर भी हो सकता है, कुछ भी हो सकता है।”

फिर आजम खान ने बेटे से मुखातिब होते हुए कहा कि ”तुम इस गाड़ी में जाओगे, क्या चले जाओगे, बैठ जाओ आराम से, बहुत ही मजबूती से…।” जब आज़म खान को पुलिस की जीप में पिछली सीट के बीच मे बैठाने को कहा गया तो आजम खान पुलिस से कहते हुए सुने गये कि ”हम बीच में नहीं बैठ पाएंगे।” पुलिस ने आजम खान से दोबारा कहा, ”बीच में बैठ जाइए तो इस पर करीब 75 वर्षीय आजम खान ने कहा कि नहीं बिल्कुल नहीं बैठ पाएंगे, बीमार आदमी हैं, हमारी कमर ही इस काबिल नहीं कि बीच में बैठ पाएं, नहीं हम बिल्कुल बीच में नहीं बैठ सकते, आप हमारी उम्र का तो ख्याल रखें, आप हमारे हाथ पैर तोड़ कर ले जाओ लेकिन हम बीच में नहीं बैठ पाएंगे।” इसके बाद पुलिस उन्‍हें किनारे की सीट पर बिठाकर सीतापुर ले गयी।

इस बीच हरदोई से मिली खबर के अनुसार अब्‍दुल्‍ला आजम हरदोई जिला कारागार में पहुंच गये। हरदोई जिला कारागार के जेलर संजय सिंह ने बताया कि अब्दुल्ला को रामपुर से आज सुबह हरदोई जेल लाया गया है। सीतापुर से मिली खबर के अनुसार इस बीच रविवार सुबह करीब नौ बजे आजम खान सीतापुर जेल में पहुंच गये।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि आजम खान को सीतापुर जिला कारागार में दाखिल किया गया है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता को कड़ी सुरक्षा में रामपुर जेल से सीतापुर लाया गया। आज सुबह करीब नौ बजे आजम खान सीतापुर जेल पहुंचे। इससे पहले समाजवादी नेता ने एक अन्य आपराधिक मामले में दो साल से अधिक समय तक सीतापुर जेल में बिताया था और उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के बाद मई 2022 में रिहा हुए थे।(एजेंसी)