उत्तर प्रदेश

Published: Jun 02, 2023 05:56 PM IST

UP Newsशहरी क्षेत्र में भी लागू होगी मातृभूमि योजना: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण जी से कहा था ‘अपि स्वर्णमयी लंका न मे लक्ष्मण रोचते। जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी।’ उन्होंने कहा कि मां और जन्मभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है। इनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिए मातृभूमि योजना (Mathrubhumi Scheme) से सबको जुड़ने का सौभाग्य मिलना चाहिए। हमारी सरकार ने अभी इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है। मातृभूमि योजना को हम शहरी क्षेत्र में भी लागू करेंगे। इससे दो तरह के कार्य होंगे एक तो व्यक्ति अपनी जड़ों के साथ जुड़ेगा, दूसरा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर पाएगा। 

सीएम योगी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार वितरण, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप वितरण और उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग एक ऐसा मैकेनिज्म विकसित करे जिसके माध्यम से पैसा देने वाले व्यक्ति को उसकी एक-एक पाई का हिसाब दिया जा सके। योजना में सरकार की तरफ से 60 फीसदी पैसा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ करने की सोच रखने वाला व्यक्ति देगा और 40 फीसदी पैसा और जमीन राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।

हर व्यक्ति का अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव

सीएम योगी ने कहा कि मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है इसलिए उसके मन में अपनी मातृभूमि के मन में आदर का भाव रहता है। हर व्यक्ति का अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव होता है। आवश्यकता है उसे जोड़ने की है। उसके मन में विश्वास पैदा करने की है। पहले लोगों को पता था कि प्रदेश सरकार के बजट में बंदरबांट हो रहा है। हम पैसा भेजेंगे तो उसमें भी बंदरबांट हो जाएगा।

10 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से 10 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं। वहीं, सात नगर निगमों को हमारी सरकार राज्य स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के अंतर्गत स्मार्ट नगर निगम के रूप में विकसित कर रही है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम पंचायतों को विकास की धुरी बताया है। इनके विकास के लिए केंद्र और राज्य की दोनों सरकारें पैसा दे रही हैं। हमें विकास के कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना है। इससे लोग आपके कार्यकाल को स्मरणीय मानेंगे।

सरकार प्रदेश के ग्राम पंचायतों को स्मार्ट बना रही है

सीएम योगी ने कहा कि ग्राम सचिवालय, ऑप्टिकल फाइबर, जल निकासी की व्यवस्था, एलइडी स्ट्रीट लाइट, अच्छी सड़कें, कंप्यूटर ऑपरेटर, बीसी सखी जैसी कई योजनाओं के माध्यम से हमारी सरकार प्रदेश के ग्राम पंचायतों को स्मार्ट बना रही है। उन्होंने कहा कि हमारे गांव स्मार्ट बनेंगे तो वह आत्मनिर्भरता की तरफ भी आगे बढ़ सकेंगे। हमें अपने ग्राम पंचायतों को इस तरह से विकसित करना है कि उन्हें किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े। सीएम योगी ने कहा कि अपनी ग्राम पंचायत को स्मार्ट और आत्मनिर्भर ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में हमें कार्य करना है। पहले गांव-गांव में प्रतिस्पर्धा हो। उसके बाद गांवों और शहरों के बीच हम स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा कराएंगे। अब ज्यादातर गांव में पक्की नाली और अच्छी सड़कें बन चुकी हैं। इस बात का ध्यान रखिए किसी भी गांव की नाली के कूड़ा न रहे। 15 जून के बाद बरसात आ जाएगी, इस बात का ध्यान रखिए की नालियों में जल जमाव न होने पाए।

टेक्नोलॉजी भ्रष्टाचार पर सबसे बड़ा प्रहार

सीएम योगी ने कहा कि ग्राम सचिवों को लैपटॉप वितरित किया जा रहा है। इससे हमारी पंचायतें डिजिटल हो जाएंगी। इससे पंचायत सचिव मैनुअल नहीं बल्कि लैपटॉप के माध्यम से वह अपना कार्य संपन्न कर सकेंगे। ग्राम पंचायत के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे प्रधानमंत्री मोदी के ई गवर्नेंस के कार्यक्रम को आगे बढ़ा सकेंगे। टेक्नोलॉजी भ्रष्टाचार पर सबसे बड़ा प्रहार है, लेकिन इसका उपयोग हो दुरुपयोग न होने पाए।

प्रवासियों से सीएम ने किया संवाद

पांच श्रेणियों में मिली पंचायतों को पुरस्कार राशि

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम्य विकास और ग्रामीण अभियंत्रण की राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र मौजूद रहे।