उत्तर प्रदेश

Published: Nov 07, 2022 06:54 PM IST

Uttar Pradesh Newsमंत्री ए.के. शर्मा ने दी मुरादाबाद के लोगों को ये सौगात, पढ़ें डिटेल्स

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (Minister A.K. Sharma) ने मुरादाबाद नगर निगम की 66 करोड़ रुपए से अधिक के लागत की 38 विकास परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही स्वर्गीय अटल जी की स्मृति को समर्पित 84 लाख रुपए की लागत से कराए गए कार्यों का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें रामगंगा नदी के तट पर अटल घाट (Atal Ghat) में स्थापित भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी  (Atal Bihari Vajpayee) की 20 फीट ऊंची संगमरमर की मूर्ति का अनावरण किया। साथ ही अटल स्मृति स्थल का लोकार्पण और अटल सर्किट का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने मुरादाबाद जनपद के प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के 10 लाभार्थियों को आवास की चाबी भी ऑनलाइन प्रदान की। 

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने जल निगम के फील्ड हॉस्टल ‘संगम’ लखनऊ कार्यालय से मुरादाबाद जनपद में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअल प्रतिभाग किया। उन्होंने महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं को ऑनलाइन लोगों को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वर्गीय अटल जी की स्मृति में लोगों को समर्पित उनकी प्रतिमा, अटल स्मृति स्थल एवं अटल सर्किट का लोकार्पण और शिलान्यास करके प्रेरणा मिली हैं। 

 रामगंगा नदी के तट पर बना अटल घाट

उन्होंने कहा कि रामगंगा नदी के तट पर विकसित किए जा रहे अटल घाट पर लोगों की श्रद्धा को देखते हुए इस स्थल को आस्था का प्रतीक स्थल के रूप में विकसित किया जाए, जिससे कि यह अस्थल लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सके और शिलापट पर लिखी गई उनकी काव्य पंक्तियों से लोगों को जीवन की अमूल्य सीख मिलें। उन्होंने इस दौरान स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई को अपने श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए। ए.के. शर्मा ने कहा कि मुरादाबाद में पीतल धातु की सामग्री बनाई जाती है, जिसका पूरे देश और विश्व में प्रयोग किया जाता हैं। पूरे देश और दुनिया के लोगों के घरों में यहां की बनी वस्तुएं मिल जाती हैं। यह मुरादाबाद और यहां के कारीगरों के लिए सम्मान की बात हैं। इस अवसर पर उन्होंने मुरादाबादवासियों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की। 

नगर निगम कर रहा लगातार साफ-सफाई: महापौर विनोद अग्रवाल

कार्यक्रम में मुरादाबाद के महापौर विनोद अग्रवाल ने बताया कि नगर की जनता की सुविधाओं के लिए नगर निगम धरातल पर कार्य कर रहा है। लगातार साफ-सफाई, फागिंग कराई जा रही है। संचारी रोग, डेंगू, मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां साफ-सफाई एवं दवा का छिड़काव कराया गया है। इससे लोगों को काफी आराम मिला है। उन्होंने बताया कि अभी तक 400 किलोमीटर से अधिक लंबी पानी की पाइपलाइन बिछाई गई है और 1.25 लाख घरों को पानी पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि रामगंगा नदी के तट पर अटल घाट का निर्माण कराया गया है। यहीं पर श्रद्धेय स्वर्गीय अटल जी का अस्थि कलश रखा गया था। उन्होंने मुरादाबाद की जनता एवं गणमान्य नागरिकों की ओर से स्वर्गीय अटल जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर निदेशक नगरीय निकाय नेहा शर्मा ने कहा कि मुरादाबाद नगर निगम का स्वर्गीय अटल जी समर्पित यह श्रेष्ठ कार्य मुरादाबाद वासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा और नए आयाम स्थापित करेगा।