उत्तर प्रदेश

Published: May 26, 2021 08:52 AM IST

UP Corona Updatesकोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में रिकवरी दर 94 प्रतिशत से अधिक, सीएम योगी ने कही ये बड़ी बात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में पहले से ही युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। कोविड प्रबंधन कार्यक्रम का जायजा के लिए मंगलवार को गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मंडलीय समीक्षा बैठक करने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी की पहली लहर में ‘ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट’ का जो मंत्र दिया था उस पर निरंतर चलते हुए हमने दूसरी लहर को भी सफलतापूर्वक नियंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में संक्रमण की दर लगतार कम हो रही है जबकि रिकवरी दर में लगातार वृद्धि हो रही है। 

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में रिकवरी दर 94 फीसद से अधिक है जबकि संक्रमण की दर औसतन 3 फीसद के आसपास है।” उन्होंने कहा, ‘‘तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हमारी तैयारियां बहुत तेजी से चल रही हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) (बच्चों के आईसीयू) बनाए जा रहे हैं। साथ ही सभी जिला अस्पतालों में 25 से 30 बेड के पीकू क्रियाशील किए जा रहे हैं।” 

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जून से सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों टीकाकरण होगा और हर जिले में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए अभिभावक स्पेशल बूथ बनेंगे। (एजेंसी)