उत्तर प्रदेश

Published: Apr 27, 2022 03:00 PM IST

Yogi Government दिव्यांगजनों की प्रगति की राह आसान बनाएगी योगी सरकार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: ANI Twitter

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Govt.) समाज के हर तबके को प्रदेश के विकास के साथ जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। दिव्यांगजनों (Divyangs) को प्रदेश के विकास में भागीदार बनाने के लिए प्रदेश सरकार उनके शिक्षा (Education) के लिए विशेष इंतजाम कर रही है। सरकार प्रदेश के सभी विशेष विद्यालयों में स्मार्ट क्लास (Smart Class) की व्यवस्था करने जा रही है। 

योगी सरकार दिव्यांजनों के लिए ऐसे सामाजिक परिवेश को बनाना चाहती है कि जिसमें ये अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें और इन्हें भी प्रगति के लिए दूसरे लोगों की तरह अवसर प्राप्त हो सकें। दिव्यांगजन भी समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रगति के पथ बढ़ें, इसके लिए योगी सरकार इन्हें शिक्षा के लिए बेहतर माहौल और अवसर उपलब्ध कराने का लगातार प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि अगले 100 दिन में सभी विशेष विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था कर दी जाए, ताकि दिव्यांगजन सीखने में आसानी हो। साथ ही तीन विशेष विद्यालयों को हस्तगत किया जाएगा। इसमें राजकीय ममता विद्यालय लखनऊ, मानसिक मंदित आश्रम सह प्रशिक्षण केंद्र लखनऊ और समकेतिक विशेष माध्यमिक विद्यालय आजमगढ़ शामिल है।

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि में होगी ब्रेल प्रेस की स्थापना

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि में होगी ब्रेल प्रेस की स्थापना की जा रही है। इससे दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों को पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध होने में आसानी होगी। विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए विशिष्ट स्टेडियम को भी जल्द शुरू किया जाएगा, जहां दिव्यांगजन खेलकूद की प्रतिभा को निखार सकेंगे। साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में निर्मित कृत्रिम अंग और पुनर्वास केंद्र को भी जल्द शुरू कराया जाएगा।