इंटरनेट

Published: May 29, 2023 06:29 PM IST

China Action On Social Media सोशल मीडिया अकाउंट्स पर चीन की कार्रवाई, 'इन' वजहों से कम से कम 14 लाख पोस्ट कर दी गईं डिलीट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: सोशल मीडिया पर गलत कंटेंट पोस्ट किए जाने को लेकर चीन की सरकार और सतर्क हो गई है। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने दुष्प्रचार और अवैध मुनाफाखोरी की दो महीने की जांच के बाद 14 लाख सोशल मीडिया पोस्ट हटा दिए हैं। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने 67,000 सोशल मीडिया खातों को बंद कर दिया है। 10 मार्च से 22 मई के बीच लाखों पोस्ट हटाई जा चुकी हैं। 

अरबों सोशल मीडिया खातों को लक्षित किया 

2021 की शुरुआत में, चीन ने अपने साइबरस्पेस को साफ करने के लिए अरबों सोशल मीडिया खातों को लक्षित किया है। WeChat, Douyin और Weibo सहित लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप्स को CAC से प्रतिबंधित कर दिया गया है। ये ऐप सेल्फ मीडिया कैटेगरी में आते हैं। जो समाचार और जानकारी जनता तक पहुँचाती है लेकिन सरकार द्वारा संचालित नहीं होती है। यदि ये खाते कम्युनिस्ट पार्टी, सरकार या सेना से संबंधित संवेदनशील या महत्वपूर्ण जानकारी का प्रचार करते हैं, तो उन्हें अक्सर जांच और सेंसरशिप का सामना करना पड़ता है। CAC के अनुसार, 67,000 स्थायी रूप से निलंबित खातों में से लगभग 8,000 खातों को फर्जी समाचार, अफवाहें या हानिकारक जानकारी फैलाने के लिए निलंबित कर दिया गया था। अतिरिक्त 9,30,000 खातों पर मामूली जुर्माना लगाया गया था। जैसे, अनुयायियों को हटाना, अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करना या विशेषाधिकारों को रद्द करना।

100,000 से अधिक खातों को बंद कर दिया 

CAC ने हाल ही में 100,000 से अधिक खातों को बंद कर दिया है। जिन्होंने एआई तकनीक की मदद से फेक न्यूज कवरेज मुहैया कराया है। लगभग 45,000 खातों को गंभीर मुद्दों को उठाने, अवैध गतिविधियों के लिए निलंबित कर दिया गया है। सीएसी ने कार्रवाई में 13,000 फर्जी सैन्य खातों को लक्षित किया है। जिनके नाम थे चाइनीज रेड आर्मी कमांड, चाइनीज एंटी टेररिज्म फोर्स और स्ट्रैटेजिक मिसाइल फोर्स है।