इंटरनेट

Published: Oct 02, 2022 01:27 PM IST

Instagram Notes Featureइंस्टाग्राम ने लॉन्च किया बेहतरीन नया फीचर 'नोट्स', जानें कैसे करें इस्तेमाल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: आज के समय में लोगों का इंस्टग्राम (Instagram) में बहुत इंटरेस्ट है। फिर चाहे लेटेस्ट वीडियो (Instagram Video) देखना हो, यह फिर रील्स (Reels) बनाना हो। ऐसे में दिग्गज मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अपने यूज़र्स की ज़रूरतों का भी बखूबी ध्यान रखता है। इसलिए कई तरह के नए फीचर्स भी अक्सर रोल आउट करता है। इसी कड़ी में इंस्टाग्राम ने एक और नया फीचर लॉन्च कर दिया है। जिसका नाम ‘नोट्स’ (Instagram Roll Out Notes Feature) है। 

इंस्टाग्राम का यह फीचर यूजर्स को छोटे नोट्स बनाने के लिए यूज़ किया जाएगा। यूजर्स द्वारा बनाए गए नोट डीएम सेक्शन में इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह फॉलोअर्स को दिखाई देंगे। हालांकि, 24 घंटे बाद नोट्स अपने आप गायब भी हो जाएंगे। इसके अलावा यूज़र्स के नोट्स पर फॉलोअर्स जो रिएक्शंस भेजेंगे, वह उनके डीएम में दिखाई देंगे। 

इंस्टाग्राम के नोट्स फीचर का उद्देश्य सूचनाओं को एक नए तरीके से लोगों तक पहुंचाना है। फिलहाल, यूजर एक समय में केवल एक नोट ही पोस्ट कर पाएंगे। यदि वे पिछले नोट के 24 घंटे बीतने से पहले ऐसा करते हैं, तो मौजूदा नोट ऑटोमेटिक रूप से हट जाएगा। इंस्टाग्राम के नोट्स की लिमिट 60 कैरेक्टर की है। 

कैसे करें इंस्टाग्राम नोट्स का इस्तेमाल?

बता दें कि, इस बीच के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम कथित तौर पर एक यूजर सुरक्षा फीचर भी विकसित करने पर भी काम कर रहा है। जिससे यूज़र्स को उनके डीएम में न्यूड फोटोज को रिसिव करने से बचाया जा सकेगा।