मोबाइल

Published: May 10, 2023 06:56 PM IST

TRAI New Ruleआपके फोन पर स्पैम कॉल्स की समस्या होगी कम, सरकार लाएगी ये खास स्कीम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: स्पैम कॉल, स्पैम संदेश अक्सर हमें परेशान करते हैं। एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 64% भारतीयों को दिन में 3 बार से अधिक स्पैम कॉल प्राप्त होती हैं। ट्रूकॉलर की रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि भारत दुनिया में सबसे ज्यादा स्पैम कॉल वाले देशों में से एक है। औसतन, भारतीय प्रति यूज़र्स प्रति माह लगभग 17 स्पैम कॉल प्राप्त करते हैं। इस रिपोर्ट में भी इसका जिक्र है। इस बीच, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्पैम कॉल समस्या को दूर करने के लिए दूरसंचार प्रदाताओं के लिए कुछ नए नियमों की घोषणा की है। ये नियम अब मई से लागू किए गए हैं। आइए जानते हैं ट्राई के एंटी-स्पैम नियमों के बारे में…

AI स्पैम फिल्टर स्थापित करेगा

ट्राई के नवीनतम कानून के अनुसार, दूरसंचार ऑपरेटरों को अब अपनी कॉल और संदेश सेवाओं में एआई स्पैम फिल्टर लगाने होंगे। यह परिवर्तन यूज़र्स को लगभग नियमित रूप से प्राप्त होने वाली सभी स्पैम कॉल्स से बचाने के लिए है। स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए अब AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा। ये एआई फिल्टर अलग-अलग स्पैम कॉलर्स का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने में सक्षम होंगे।

टेलीकॉम कंपनियां एआई को लेकर चिंतित 

एआई जहां एक ओर जीवन को आसान बना रहा है, वहीं कहा जाता है कि इसके कुछ नुकसान भी हैं। इस बीच टेलीकॉम कंपनियां भी इस एआई को लेकर चिंतित हैं। ये कंपनियां ग्राहकों की निजता को लेकर चिंतित हैं। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि ऑपरेटरों को शुरू में एआई फिल्टर को लागू करने में मुश्किल हुई। वे यूज़र्स गोपनीयता के बारे में चिंतित थे।