विज्ञान

Published: Dec 15, 2020 08:35 PM IST

जापान-क्षुद्र ग्रह नमूनेजापान का अंतरिक्ष यान हायाबुसा-2 क्षुद्र ग्रह से लाया मिट्टी और गैस के नमूने, अधिकारियों ने कहा...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

तोक्यो: जापान (Japan) की अंतरिक्ष एजेंसी (Space Agency) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि देश का ‘हायाबुसा-2′ (Hayabusa-2) अंतरिक्ष यान (Spacecraft) सुदूर स्थित एक क्षुद्र ग्रह से उम्मीद से ज्यादा मात्रा में मिट्टी (Soil) और गैस (Gas) ले आया। उन्होंने कहा कि इस महीने पूरा हुआ यह अभियान ग्रह अनुसंधान में मील का पत्थर साबित हो सकता है।

‘जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी’ (Japan Aerospace Exploration Agency) (जाक्सा) (JAEA) ने कहा कि उसके अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) ने जब सोमवार को कंटेनर (Container) को निकाला था तब उन्होंने अंतरिक्ष यान के कैप्सूल (Capsule) में शुरुआत में कुछ काले कण देखे थे।

मंगलवार को वैज्ञानिकों (Scientists) को उस कम्पार्टमेंट (Compartment) में और अधिक मिट्टी और गैस के नमूने मिले जो पिछले साल हायाबुसा (Hayabusa) के पहले अभियान के बाद जमा कर के रखे गए थे। जाक्सा की हायाबुसा-दो परियोजना के प्रबंधक युइची सूडा ने डिजिटल माध्यम से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “रयुगु क्षुद्र ग्रह से एकत्र की गई रेत की अच्छी मात्रा और गैस की पुष्टि हुई है।”

उन्होंने कहा, “हमारे ग्रह के बाहर से लिए गए नमूने अब हमारे हाथ में हैं जिनकी हम कल्पना करते थे।” सूडा ने क्षुद्र ग्रह से लाए गए नमूनों को विज्ञान जगत में मील का पत्थर करार दिया।