टेक्नॉलजी

Published: Jan 13, 2023 03:14 PM IST

Fake Channalभारत सरकार की बड़ी कार्यवाही, झूठी खबर फैलाने के आरोप में 6 यूट्यूब चैनल को किया बंद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic- @twitter PIB India

दिल्ली: सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने गुरुवार को सरकार, चुनाव, सर्वोच्च न्यायालय और भारत की संसद, राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री की कार्यवाही के बारे में समन्वित तरीके से काम करने और गलत जानकारी फैलाने के लिए छह YouTube चैनलों का पर्दाफाश किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन चैनलों के 20 लाख ग्राहक हैं और उनके वीडियो को 51 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है। पिछले दिसंबर में केंद्र ने फर्जी खबरें फैलाने वाले तीन चैनलों को हरी झंडी दिखाई। एक आधिकारिक बयान में  प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक यूनिट ने YouTube पर छह चैनलों  नेशन टीवी, संवाद टीवी, सरोकार भारत, नेशन 24, स्वर्णिम भारत और संवाद समाचार चैनलों का फैक्ट चेक किया जो फर्जी निकला।

 

 वीडियो को 51 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है

टेलीविजन समाचार एंकरों के थंबनेल और चित्र दर्शकों को यह विश्वास दिलाने के लिए कि उनके द्वारा साझा की गई खबर प्रामाणिक थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि ये YouTube चैनल एक नकली समाचार अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं जो नकली समाचारों के मुद्रीकरण पर पनपती है।

छह अलग-अलग ट्विटर थ्रेड जारी किए

पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने इन चैनलों द्वारा फैलाई जा रही फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए 100 से अधिक फैक्ट चेक वाले छह अलग-अलग ट्विटर थ्रेड जारी किए। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत यूनिट की ओर से यह दूसरी ऐसी कार्रवाई है जहां पूरे चैनलों का भंडाफोड़ किया गया है।

उदाहरण के लिए PIBFactCheck हैंडल ने संवाद टीवी के बारे में ट्वीट किया कि 10 लाख से अधिक ग्राहकों वाला YouTube चैनल संवाद टीवी भारत सरकार के बारे में #FakeNews का प्रचार कर रहा है और केंद्रीय मंत्रियों के बयानों के बारे में झूठे दावे कर रहा है।