Photo Credit- Twitter
File pic

    Loading

    दिल्ली: ट्विटर (Twitter) ने इस बात से इनकार किया है कि उसे हैक किया गया था और उसके सर्वर से 200 मिलियन ईमेल आईडी चोरी हो गए थे। हैक की सूचना पिछले हफ्ते  एक शोधकर्ता ने दी थी। ट्विटर (Twitter) ने इस बात से इंकार किया है कि उसे हैक किया गया था और ऑनलाइन बेचा जा रहा डेटा उसके सिस्टम से चुराया गया था। पिछले हफ्ते इज़राइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने लिंक्डइन(Linkdin) पर पोस्ट किया था कि उन्होंने चोरी किए गए डेटा की खोज की थी, जिसमें 200 मिलियन से अधिक ट्विटर (Twitter) यूज़र्स के ईमेल पते थे। 

     गहन जांच की और इस बात का कोई सबूत नहीं

    गैल ने लिखा कि डेटा एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम (Online Hacking Forum) पर पोस्ट किया गया था और उल्लंघन की संभावना हैकिंग, फिशिंग और डॉक्सिंग की ओर ले जाएगी और इसे हैक (Hack) करार दिया। उन्होंने कहा कि ट्विटर (Twitter) ने उन्हें जवाब नहीं दिया था जब उन्होंने उसी के बारे में कंपनी को सतर्क किया। अब, ट्विटर ने एक प्रतिक्रिया जारी की है, जिसमें कहा गया है कि ट्विटर यूज़र्स के डेटा ऑनलाइन बेचे जाने की हालिया मीडिया रिपोर्टों के जवाब में कहा  हमने गहन जांच की और इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हाल ही में बेचा जा रहा डेटा ट्विटर (Twitter) सिस्टम की की हैक करके प्राप्त किया गया था। 

    गहन जांच की और इस बात का कोई सबूत नहीं

    इस बीच, लिंक्डइन (Linkdin) पर एक नई पोस्ट में, गैल ने ट्विटर (Twitter) की प्रतिक्रिया से असहमति जताई। डेटा संवर्धन के मामलों के विपरीत, डेटाबेस में पाए गए ट्विटर यूज़र्स नाम और ईमेल के बीच झूठी सकारात्मकता की कमी में लीक की प्रामाणिकता स्पष्ट है। ट्विटर ने पहले बताया था कि एक बग के कारण  गहन जांच की और इस बात का कोई सबूत नहीं था। जनवरी 2022 में, ट्विटर को अपने सिस्टम में एक हैक के बारे में सूचित किया गया था, जहाँ इसके सिस्टम आटोमेटिक रूप से बताएंगे कि कौन सा ईमेल पता या फ़ोन नंबर किसी संबद्ध खाते से जुड़ा हुआ है।

    किसी भी डेटा के साथ साँझा नहीं किया जा सकता

    ट्विटर  (Twitter)  को बाद में जुलाई 2022 में पता चला कि हैकर्स ने इस दोष का लाभ उठाया था और डेटा और मोबाइल नंबर सहित उपयोगकर्ताओं की जानकारी को समायोजित करने में सक्षम थे और इसे ऑनलाइन बेच रहे थे। इसने उन यूज़र्स को सूचित किया जिनके खाते प्रभावित हुए थे। अपने नवीनतम पोस्ट में ट्विटर ने कहा कि बग से 5.4 मिलियन खातों का डेटा प्रभावित हुआ था और इसे ठीक कर लिया गया था। पोस्ट 200 मिलियन यूज़र्स के नवीनतम डेटा सेट को जोड़ता है पहले रिपोर्ट की गई घटना या ट्विटर सिस्टम के शोषण से उत्पन्न होने वाले किसी भी डेटा के साथ साँझा नहीं किया जा सकता है। ट्विटर  (Twitter)  के मुताबिक कि किसी भी डेटासेट का विश्लेषण नहीं किया गया है जिसमें पासवर्ड या जानकारी शामिल है जिससे पासवर्ड से समझौता किया जा सकता है। दिसंबर 2022 में, रिपोर्ट के एक अन्य सेट में कहा गया था कि ट्विटर ( Twitter)  से 400 मिलियन ईमेल पते और फोन नंबर चुरा लिए गए थे जिसे कंपनी ने भी नकारा है।