वायरल

Published: Jul 26, 2023 09:44 AM IST

Shocking भारत की एक जगह जहां शादी के लिए महिलाएं पुरुषों को मारती ही कोड़े, जानें रोचक बातें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: जैसा कि हम सब जानते है, हर देश में शादी के अलग-अलग रीति रिवाज होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुछ परंपराएं तो बेहद खास होती हैं तो कुछ बेहद अजीब। ऐसी ही एक परंपरा राजस्थान के जोधपुर में निभाई जाती है। जो सिर्फ महिलाएं ही करती हैं। जी हां आपको बता दें कि जोधपुर में एक ऐसा मेला लगता है, जहां सिर्फ महिलाओं का राज होता है। आइए इस बारे में जानते है पूरी जानकारी क्या है… 

जी हां दरअसल यह अनोखा मेला 16 दिनों तक चलता है। जोधपुर में लगने वाले इस मेले का नाम धींगा गवर है। इस अनोखे मेले के दौरान 16 दिनों तक गवर माता की पूजा की जाती है। मेले के बाद, विवाहित महिलाएं रात भर सड़कों पर निकलती हैं और पुरुषों को जंजीरों में जकड़ती हैं। मेले की सबसे खास बात यह है कि इसमें पुरुष खुद को ही मारते है और किसी को बुरा नहीं लगता। 

इस अनोखे मेले को बेंटमार मेले के नाम से भी जाना जाता है। इस बारे में कहा जाता है कि यह परंपरा जोधपुर में प्राचीन काल से चली आ रही है। इस परंपरा में बहू अपने देवर और दूसरे कुंवारे लड़कों को यह कहकर प्यार से डंडे से पीटती है कि वह कुंवारा है। मान्यता है कि ऐसा करने से शीघ्र विवाह हो जाता है।