वायरल

Published: Jun 13, 2023 12:31 PM IST

Restaurant in the Cemeteryअजीबोगरीब! भारत के एक 'ऐसी जगह, जहां कब्रिस्तान में बनी चाय की दुकान, देखें वीडियो

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: अब तक आपने ऐसे कई होटल्स के बारे में सुना होगा जो बेहद खास और अनोखे होते है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चाय के दुकान के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। जी हां दुनिया भर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आमतौर पर लोग जाने से डरते हैं। इन्हीं जगहों में से एक है कब्रिस्तान। आमतौर पर यहां हर कोई नहीं जा सकता, कई ऐसे लोग है जो यहां जाने से डरते है, लेकिन एक शख्स ने श्मशान घाट पर चाय की दुकान शुरू कर दी है, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर सामने आया है जो तेजी से वायरल हो रहा है। आइए जानते है इस अजीबोगरीब चाय की दुकान के बारे में… 

कब्रिस्तान में टी-स्टाल! 

जी हां इस दुकान में सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि इस दुकान में लोग मुर्दों के पास बैठकर खाना भी खाते हैं। आपको बता दें कि कब्रिस्तान में स्थित यह रेस्टोरेंट अहमदाबाद में बना हुआ है। लाल दरवाजा स्थित लकी टी स्टॉल (Lucky Tea Stall) 72 साल से चल रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस साधारण सी चाय की जगह पर मशहूर कलाकार एमएफ हुसैन का अक्सर आना-जाना लगा रहता था। हुसैन ने 1994 में स्टॉल के मालिक को अपनी एक पेंटिंग भी उपहार में दी थी। यह तस्वीर आज भी चाय की दुकानों की दीवारों पर टंगी है।

ऐसे बना कब्रिस्तान में रेस्टोरेंट

इस रेस्टोरेंट को लेकर कुछ रोचक बातें है। दरअसल इस रेस्टोरेंट के मालिक कृष्णन कुट्टी ने अहमदाबाद में यह जमीन खरीदी थी, लेकिन वह इस बात से अनजान थे कि यह एक श्मशान भूमि है। इसमें हैरानी की बात यह है कि, जब उन्हें यह बात समझ में आई तब भी उन्होंने अपनी जगह नहीं बदली। उन्होंने रेस्टोरेंट बनाने की योजना बनाई। कब्रों को छुए बिना, कब्रों के चारों ओर लोहे की सलाखें लगाए बिना उनके मालिक ने उपलब्ध जगह में कब्रों के चारों ओर बैठने की जगह बना दी है। इस वीडियो को एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया है, जिसे देख अब हर कोई दंग है। 

कब्रों की सफाई और…. 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह हैरान कर देने वाला वीडियो वीडियो को @hungrycruisers नाम के अकाउंट पर शेयर किया गया है। वीडियो में आगे कहा गया है कि हर सुबह कर्मचारी सभी कब्रों की सफाई करते हैं और उन्हें ताजे फूलों से सजाते हैं। इस जगह ने धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल की और शहर की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन गई। आज ये मशहूर होटल बनता जा रहा है। 

 

लोगों ने किए कमेंट्स 

तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो के कैप्शन में यह भी लिखा है, “मृतकों का वैसे ही सम्मान करो जैसे जीवितों का करते हो।” इस बीच इस वीडियो पर इंटरनेट यूजर्स के कई  कमेंट्स आ रहे हैं। इस वीडियो पर अब लोग अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ इस विचार का समर्थन कर रहे हैं जबकि अन्य का कहना है कि यह एक अजीब विचार है।