वायरल

Published: Jan 17, 2023 04:11 PM IST

Viral Newsट्रेन में गर्भवती महिला को हो रही थी प्रसव पीड़ा, फिर ट्रांसजेंडर ने जो किया...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
प्रतिकारात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: एक ट्रांसजेंडर सोसाइटी जो सड़क पर, सिग्नल पर, ट्रेन में लोगों के सिर पर हाथ रखकर चार पैसे मांगती है। लेकिन उखड़ बात तो यह है कि इस समाज में इनके बारे में लोगों की अलग समझ है। रेलवे में पैसे मांगने आने के बाद कुछ लोग ऐसे ट्रांसजेंडर्स के साथ अभद्र व्यवहार भी करते हैं। बहरहाल, बिहार में रेल यात्रा के दौरान इन ट्रांसजेंडर ने जो किया उसे जानने के बाद आपके मन में भी इनके लिए सम्मान का भाव पैदा होगा और होना भी चाहिए आखिरकार वे भी समाज का एक हिस्सा है। 

ट्रांसजेंडर प्रसव महिला की डिलीवरी की 

मीडिया ने इस बारे में खबर दी है। ट्रेन में किसी ट्रांसजेंडर को देखकर लोग आमतौर पर मुंह फेर लेते हैं। लोगों को लगता है कि वे उनके साथ दुर्व्यवहार  कर सकते हैं। लेकिन कल सोमवार (16 जनवरी 2023) को ट्रांसजेंडर ने रेलवे में कुछ ऐसा कर दिया, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। ट्रेन में प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला के लिए यह ट्रांसजेंडर एक तरह से भगवान बन गया और उस महिला की डिलीवरी करके समाज के लिए एक मिसाल कायम की हर कोई इसकी सरहाना कर रहे है। 

बच्चे को दिया आशीर्वाद 

आपको बता दें कि प्रसव के बाद महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं औरट्रांसजेंडर ने बच्चे को आशीर्वाद दिया और इतना ही नहीं बल्कि संबंधित महिला के पति को आर्थिक मदद भी की। लेकिन बिहार के जमुई में हुई घटना की चर्चा अब पूरे देश में हो रही है। दरअसल शेखपुरा जिले की एक गर्भवती महिला अपने पति के साथ हलवारा-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस से हावड़ा से लखीसर जा रही थी. जसीडीह रेलवे स्टेशन से जैसे ही ट्रेन रवाना हुई महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। महिला दर्द से चीखने लगी। पत्नी की हालत बिगड़ती देख उसके पति ने कोच में मौजूद अन्य महिला यात्रियों से मदद मांगी।

क्या है पूरा माजरा 

हालांकि, कोई भी यात्री संबंधित महिला की मदद के लिए आगे नहीं आया। दूसरी तरफ संबंधित महिला की हालत प्रसव पीड़ा के कारण गंभीर होती जा रही थी.. ट्रेन में ट्रांसजेंडर आया और.. ट्रेन के डिब्बे में जहां गर्भवती महिला दर्द से कराह रही थी, कुछ देर बाद ट्रांसजेंडर  की टोली आ गई। पैसे मांगने के लिए उसी डिब्बे में पहुंचे। तब तक ट्रेन सिमुलत रेलवे स्टेशन पहुंच चुकी थी। महिला को प्रसव पीड़ा से कराहते देख राहगीरों की नजर पड़ी तो वे सभी उसकी मदद के लिए आगे आए। 

सराहनीय कार्य 

आसपास के लोगों ने तुरंत महिला को उठाया और कोच में वॉशरूम में ले गए, कुछ देर बाद महिला को प्रसव पीड़ा हुई और उसने एक प्यारे से बच्चे को जन्म दिया। बच्ची और संबंधित महिला को खुश देख ट्रेन में मौजूद अन्य लोगों की आंखों से भी खुशी के आंसू छलक पड़े। तीसरे पक्ष को लेकर समाज में कई लोगों के बीच हमेशा प्रतिष्ठा की भावना रही है। लेकिन बिहार में ट्रेन यात्रा के दौरान ट्रांसजेंडर ने कुछ ऐसा किया है, जिसने समाज के सामने एक मिसाल कायम की है।