विदेश

Published: Oct 01, 2020 02:22 PM IST

ऑस्ट्रेलियाजेल से रिहा होने के बाद वेटिकन लौटे कार्डिनल पेल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Image: Google

रोम: पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के पूर्व वित्त मंत्री एवं कार्डिनल जॉर्ज पेल (George Pell) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बाल उत्पीड़न (Child Abuse) के मामले में बरी होने के बाद बुधवार को रोम (Rome) लौट आए। वह 2017 में वेटिकन से गए थे। पेल (79) सिडनी (Sydney) से विमान में रोम के लिओनार्डो दा विन्सी हवाई अड्डे लौटे।

पेल वेटिकन (Vatican)  में वरीयता क्रम में तीसरे शीर्ष अधिकारी माने जाते हैं। वह वेटिकन में वित्तीय अव्यवस्थाओं को ठीक करने के प्रयास कर रहे थे। उसी दौरान, 2017 में वह अपने मूल स्थान ऑस्ट्रेलिया लौटे ताकि बाल यौन उत्पीड़न के दशकों पुराने आरोपों का सामना कर सकें। उन्हें इन आरोपों का दोषी माना गया।

पेल 13 महीने जेल में रहे। पेल को अप्रैल में ऑस्ट्रेलियाई हाईकोर्ट ने 1990 के दशक के इन बाल यौन उत्पीड़न के आरोपों से बरी कर दिया। गौरतलब है कि रोम में उनकी वापसी ऐसे समय में हो रही है, जब पिछले हफ्ते पोप फ्रांसिस ने कार्डिनल के एक प्रमुख शक्तिशाली विरोधी कार्डिनल एंजेलो बेसियू को वित्तीय गड़बड़ी के आरोप के बाद हटा दिया था।

जेल से छूटने के बाद अपने पहले टेलीविजन साक्षात्कार में पेल ने कहा कि वेटिकन में भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई का संबंध ऑस्ट्रेलिया में उनके खिलाफ चले अभियोजन से है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसका उनके पास कोई सबूत नहीं है।