clashes on Armenia-Azerbaijan border, three soldiers killed, four injured
File

Loading

येरेवान (आर्मीनिया): नागोरनो-काराबाख को लेकर आर्मीनिया और अज़रबैजान (Armenia and Azerbaijan) के बलों के बीच भारी संघर्ष जारी है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे में रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और फ्रांस (France) के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रोन (Emmanuel Macron) ने तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान किया है।

विवादित क्षेत्र को लेकर दशकों पुराने इस संघर्ष में शुरू हुई ताज़ा लड़ाई में कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई घायल हुए हैं। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस लड़ाई में मौत का आंकड़ा 100 के पार हो गया है।  

क्रेमलिन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “व्लादिमीर पुतिन और इमैनुएल मैक्रोन ने आग लगाने वाले पक्षों को पूरी तरह से रोकने और जल्द से जल्द, तनाव को कम करने और अधिकतम संयम दिखाने का आह्वान किया।”

गुरुवार को, अज़रबैजान के सामान्य अभियोजक कार्यालय ने कहा कि अर्मेनियाई गोलाबारी ने टेरेंट के अपने शहर में एक नागरिक को मार डाला और वहां के ट्रेन स्टेशन को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया।

दोनों पक्ष काराबाख पर वर्षों से लड़ाई जारी रखे हुए हैं, यह एक जातीय अर्मेनियाई प्रांत है जो 1990 के दशक में अजरबैजान से अलग हो गया था जब सोवियत संघ का पतन हो गया था। अधिकतर पहाड़ी इलाके से घिरा नागोरनो-काराबाख 4,400 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और आर्मीनिया की सीमा से करीब 50 किलोमीटर दूर है। आर्मीनिया की सेना से समर्थन पाकर स्थानीय लोगों ने आजरबैजान के कुछ इलाकों पर भी कब्जा कर रखा है।   

अज़रबैजान के रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) ने बताया कि बुधवार की सुबह आर्मीनियाई बलों ने तरतार शहर में गोलाबारी शुरू की जिससे नागरिक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा और कई लोग घायल हो गए। आर्मीनियाई अधिकारियों ने आरोप लगाया कि तुर्किश ड्रोनों और एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया था।