विदेश

Published: Dec 29, 2022 08:39 AM IST

Corona in Italyचीन ने फोड़ा इटली में कोरोना बम! बीजिंग से आई दो फ्लाइट में 50% यात्री संक्रमित, US सहित इन देशों ने उठाया बड़ा कदम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Image

मिलान: इटली (Italy) में उस वक्त हड़कंप मच गया जब चीन (China)से आई दो फ्लाइट में सवार आधे यात्री कोरोना संक्रमित (corona infected) पाए गए। इटली में चीन से आने वाली उड़ानों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य (Mandatory Covid Test) कर दिया है। चीन के  बीजिंग से मिलान आई 2 उड़ानों में जांच के दौरान 50% से ज्यादा यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के यह फैसला लिया गया है।  

चीन में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई देश फैसला ले रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी चीनी यात्रियों  के लिए कोरोना टेस्ट निवार्य कर दिया है। वह ऐसा करने वाला दुनिया का 5वां देश बन गया है। पिछले कुछ समय से चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए कई बड़े देश फैसले ले रहे हैं। 

लोम्बार्डी के रीजनल काउंसलर गुइडो बर्टोलासो ने मीडिया से कहा, ‘चीन से मिलान पहुंची पहली फ्लाइट के 92 यात्रियों में से 35 कोविड पॉजिटिव मिले हैं। वहीं दूसरे फ्लाइट के 120 यात्रियों में से 62 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले जापान और भारत ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर ही RT-PCR test की शुरुआत कर चुके हैं।  

अमेरिका का कहना है कि चीन द्वारा जीरो-कोविड नीतियों को हटाने के फैसले के बाद भारत, इटली, जापान और ताइवान के साथ मिलकर नए कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल चीन से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया गया है। चीन से भारत के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है फिर भी ऐहितियातन यह कदम उठाया गया है।