विदेश

Published: Oct 24, 2022 11:25 AM IST

Diwali in Americaअमेरिका में भी मनाई दिवाली, टेक्सास के गवर्नर ने मोदी को दी शुभकामनाएं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo-Social Media/Twitter

अमेरिका: दिवाली (Diwali) का पर्व भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका (America) में भी बड़े धूम-धाम से मनाई जा रही है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट (Governor Greg Abbott) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को दिवाली की शुभकामनाएं दी और ऑस्टिन स्थित अपने आधिकारिक आवास में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं के साथ दिवाली मनायी। गवर्नर एबॉट और उनकी पत्नी सेसिला एबॉट ने रविवार को पारंपरिक भारतीय परिधान पहने और इस मौके पर दीया जलाकर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ दिवाली मनायी।

एबॉट ने प्रधानमंत्री मोदी, भारत के लोगों और अमेरिका के टेक्सास तथा अन्य राज्यों में रह रहे भारतीय-अमेरिकियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया और लिखा आज रात सेसिला और मैंने गवर्नर आवास पर दिवाली मनायीं, हमने दिवाली के मौके पर मित्रों के साथ दिए जलाए और अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और निराशा पर आशा की जीत का जश्न मनाया। प्रकाशोत्सव मना रहे सभी लोगों को दिवाली की शुभकानाएं।

एबॉट के आधिकारिक आवास पर हर साल दिवाली का जश्न माया जाता है लेकिन 2020 में महामारी के कारण समारोह का आयोजन नहीं किया गया था। दिवाली समारोह में टेक्सास के सामुदायिक संगठनों के प्रमुख, ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्यदूत असीम महाजन और टेक्सास आर्थिक विकास कॉरपोरेशन के उपाध्यक्ष अरुण अग्रवाल भी शामिल हुए। महाजन ने एबॉट का आभार व्यक्त करते हुए कहा, प्रकाशोत्सव दिवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है तथा यह सौहार्द्रता, सद्भावना तथा मित्रों एवं परिवारों के बीच संबंधों को सुदृढ़ करने का वक्त है।अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी टेक्सास में है। एजेंसी