विदेश

Published: Feb 11, 2024 01:15 PM IST

Pakistan Election 2024चुनाव नतीजे पाकिस्तान की बढ़ा सकती है मुश्किलें, PTI ने सड़कों पर उतरने का किया फैसला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख इमरान खान File Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान आम चुनाव का वोटिंग हुए तीन दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक चुनाव के फाइनल नतीजों का एलान नहीं हो सका है। पाकिस्तान इलेक्शन के जो नतीजे सामने आए हैं उसमें किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। अब पाकिस्तान में जोड़-तोड़ की राजनीति तय है। इमरान खान की  पीटीआई ने चुनाव आयोग पर चुनाव धांधली का आरोप लगाया है। ऐसे में अगर पीटीआई कोर्ट का रूख करता है तो पाकिस्तान के लिए बढ़ जाएंगी। क्योंकि पहले से ही आर्थिक संकट से पाकिस्तान जूझ रहा है।

चुनाव नतीजों का गणित 

पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई (PTI) समर्थित सबसे ज्यादा 93 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। नवाज शरीफ की पीएमएल-एन (PML-N) को 73, बिलावल भुट्टों की पार्टी पीपीपी (PPP) को 54 सीटों पर जीत मिली है। वहीं आठ सीटों पर चुनाव नतीजे आने अभी भी बाकी हैं। 

गठबंधन के बाद रहेंगे बहुमत से दूर

इमरान खान की PTI समर्थित उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा है, लेकिन वे बहुमत के आंकड़े से 31 सीट अभी भी कम हैं। दूसरी ओर गठबंधन की सरकार बनाने के नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टियों के बीच बैठक कर रहे हैं। वहीं अगर ये दोनों पार्टियां मिल भी जाएं तो भी बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकेंगे। सरकार बनाने के जुगाड़ में नवाज शरीफ की पार्टी कई निर्दलीय सांसदों के संपर्क में है। 

चुनाव नतीजों का परिदृश्य

पाकिस्तान के चुनाव नतीजों से ये स्पष्ट है कि पाकिस्तान में इमरान खान की लोकप्रियता बरकरार है। PTI बिना चुनाव चिन्ह के चुनाव मैदान में उतरी और उसके नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ा। इसके बावजूद लोगों ने उन्हें समर्थन दिया। PTI ने चुनाव नतीजों में धांधली के गंभीर आरोप लगाए हैं। PTI ने इसके खिलाफ आज लाहौर, रावलपिंडी समेत कई शहरों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है। 

PTI के कई नेताओं ने चुनाव नतीजों में धांधली के आरोप में हाईकोर्ट का रुख किया है। माना जा रहा है कि अभी PTI के कई और नेता भी कोर्ट जा सकते हैं। ऐसे में अगर कोर्ट की सुनवाई चली तो पाकिस्तान का भविष्य अधर में लटका दिख रहा है। 

आर्थिक स्थिति और भी खराब हो सकती है

पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में जोड़-तोड़ की राजनीति और कई नेताओं के कोर्ट जाने की वजह से ऐसी आशंका है कि पाकिस्तान में सरकार के गठन में देरी हो सकती है। ऐसे में गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो सकती है।  पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो सकता है। PTI  के अलावा जमीयत उलेमा ए इस्लाम पाकिस्तान पार्टी ने भी चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का एलान किया है।