विदेश

Published: Dec 27, 2020 01:41 PM IST

अमेरिका विस्फोट क्रिसमस पर अमेरिका के नेशविल में हुए बम विस्फोट में FBI, संदिग्ध व्यक्ति के घर पहुंची एजेंसी 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नेशविल: अमेरिकी राज्य टेनेसी (Tennessee) की राजधानी नेशविल (Nashville) में क्रिसमस (Christmas) के दिन एक वाहन में हुए विस्फोट (Explosion) के मामले में संघीय जांचकर्ता संदिग्ध व्यक्ति के घर तक पहुंच गए। इस विस्फोट में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं। जांचकर्ता सुरागों की पड़ताल में जुटे हैं।

विस्फोट के 24 घंटे बाद भी इसके पीछे का इरादा स्पष्ट नहीं हो पाया है और जांचकर्ता कई अनसुलझे सवालों के जवाबों की तलाश में जुटे हैं। यह विस्फोट उस गली में हुआ है जो ज्यादातर समय खाली ही रहता है और विस्फोट से पहले वाहन से चेतावनी भी जारी की गई थी।

यह चेतावनी पहले से रिकॉर्ड थी और इसमें कहा जा रहा था कि वाहन में लगा बम 15 मिनट में फट जाएगा। यह घटना संचार कंपनी ‘एटी ऐंड टी’ (AT&T) की इमारत के पास हुई जिसमें टेलीफोन एक्सचेंज (Telephone Exchange) का केंद्रीय कार्यालय (Headquaters) है, यहीं पर नेटवर्क उपकरण भी हैं। यही वजह है कि विस्फोट के चलते संचार सेवाएं ठप पड़ीं और नेशविल में कोविड-19 हॉटलाइन और कुछ अस्पतालों के नेटवर्क से जुड़े काम काज भी ठप पड़ गए।

एफबीआई (FBI) के विशेष एजेंट जेसन पैक ने बताया कि इस मामले में जांच से जुड़ी अहम जानकारियां मिलने के बाद कई संघीय जांचकर्ता और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी के अधिकारी नेशविल के एंटीओक के एक घर तक पहुंचे। एक अधिकारी ने बताया कि जांचकर्ताओं को इस घर में रहने वाले व्यक्ति पर संदेह है।

एफबीआई के मेम्फिस फील्ड कार्यालय के प्रभारी डगलस कोर्नेस्की ने शनिवार दोपहर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘इस जांच में कुछ समय लगने जा रहा है। हमारी जांच टीम हर संभव प्रयास कर रही है।” विस्फोट स्थल के नजदीक मानव अवशेष मिले थे जिसकी पहचान का पता करने के अधिकारी प्रयास कर रहे हैं। अभी तक इस विस्फोट में तीन लोगों के घायल होने की जानकारी है।