विदेश

Published: Aug 11, 2022 06:25 PM IST

Sri Lanka Crisisश्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को छोड़ना पड़ा सिंगापुर, अब थाईलैंड में ली शरण

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

सिंगापुर: श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) को कानूनी वजहों के कारण सिंगापुर छोड़ना पड़ा है.   गुरुवार को अल्पकालिक यात्रा पास समाप्त होने के बाद वे सिंगापुर से थाईलैंड के लिए रवाना हो गए।राजपक्षे सिंगापुर से बैंकॉक के लिए एक उड़ान में सवार हुए। एक खबर में यह जानकारी दी गई है।

थाईलैंड सरकार ने एक दिन पहले पुष्टि की थी कि राजपक्षे के देश की यात्रा करने के लिए श्रीलंका की मौजूदा सरकार से अनुरोध प्राप्त हुआ था। ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ अखबार की खबर के मुताबिक, मीडिया के सवालों के जवाब में सिंगापुर के आव्रजन एवं सीमा चौकी जांच प्राधिकरण ने कहा कि राजपक्षे बृहस्पतिवार को सिंगापुर से रवाना हो गए। 

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बुधवार को पुष्टि की थी कि थाईलैंड सरकार ने राजपक्षे के देश में अस्थायी रूप से रहने पर सहमति जता दी है और इस दौरान राजपक्षे किसी तीसरे देश में स्थायी शरण मिलने की संभावनाएं तलाशेंगे। थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने मानवीय आधार पर 73 वर्षीय राजपक्षे को थाईलैंड यात्रा की अनुमति दी और कहा कि उन्होंने किसी अन्य देश में स्थायी शरण की अपनी तलाश के दौरान इस देश में राजनीतिक गतिविधियां नहीं चलाने का वादा किया है। 

जुलाई में श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच देश छोड़ने के बाद सिंगापुर में रहे राजपक्षे थाईलैंड में शरण चाह रहे हैं क्योंकि उनका सिंगापुर का वीजा गुरुवार को समाप्त हो गया है। वह 13 जुलाई को मालदीव पहुंचे थे और उसके बाद सिंगापुर गये जहां उन्होंने देश के आर्थिक संकट को लेकर प्रदर्शनों के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। (एजेंसी)