विदेश

Published: Jan 10, 2024 11:15 AM IST

Terrorist Hafiz Saeedहाफिज सईद को मिली 78 साल की सजा, पाकिस्तान की जेल में बंद, UN ने किया खुलासा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
हाफिज सईद पाक सरकार की हिरासत में?

संयुक्त राष्ट्र: मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता और लश्कर-ए-तैयबा का सरगना हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और आतंक के वित्तपोषण मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 78 साल की सजा काट रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने अद्यतन जानकारी में इस बात की पुष्टि की है।

दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ‘अल-कायदा प्रतिबंध समिति’ ने सईद (73) को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। प्रतिबंध समिति ने संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट पर कहा, ‘‘आतंकवाद के वित्तपोषण से संबंधित सात मामलों में दोषी ठहराये जाने के बाद से वह (सईद) पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और 12 फरवरी 2020 से 78 साल की कैद की सजा काट रहा है। सईद वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता है और उसके प्रत्यर्पण के लिए भारत ने दिसंबर में पाकिस्तान से बातचीत की थी।

हाफिज सईद

‘सुरक्षा परिषद 1267 समिति’ ने पिछले माह अपनी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट (आईएसआईएल) और अल-कायदा प्रतिबंध सूची में लोगों और संस्थाओं की जब्त संपत्ति, यात्रा प्रतिबंध और हथियार प्रतिबंध से जुड़ी कुछ प्रविष्टियों में कई संशोधन किए थे। अद्यतन विज्ञप्ति के माध्यम में बताया गया कि सईद उन लोगों में से है जिनकी जानकारी में संशोधन किया गया। इन संशोधनों के तहत, प्रतिबंध समिति ने यह भी कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सदस्य हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की ‘‘मौत की पुष्टि हो चुकी है।”

मुंबई हमले के लिए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को प्रशिक्षित करने वाले भुट्टावी को यूएनएससी द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था। आतंक के वित्तपोषण के जुर्म में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक जेल में सजा के दौरान पिछले साल उसकी मौत हो गई।  

(एजेंसी)