विदेश

Published: Mar 11, 2022 01:10 PM IST

Black Hairy Tongueगजब: आदमी की जीभ पड़ गई काली और उगने लगे बाल, वजह बेहद हैरान कर देने वाली है

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:@@crown_valley/Twitter
नई दिल्ली: अमेरिका (America) में डॉक्टर्स (Doctors) के सामने एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। एक शख्स की जीभ (Tongue) अचानक काली पड़ने लगी है और जीभ पर बाल भी उग रहे हैं। शख्स की जीभ में हुए इस बदलाव ने न सिर्फ उस शख्स को बल्कि डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया है।  
 
50 साल के पीड़ित शख्स ने डॉक्टरों को बताया कि, उसे जीभ में हुए बदलाव को लेकर किसी भी तरह का दर्द महसूस नहीं होता। उसकी जीभ में हो रहे बदालव की जांच में डॉक्टरों ने पाया के काले रंग नीच पीले रंग की परत भी मौजूद है और ऊपरी हिस्से में बाल उग रहे हैं। जामा डर्मेटोलॉजी पत्रिका (JAMA Dermatology Journal) में लिखते हुए डॉक्टरों ने बताया कि, जीभ को “एक मोटी काली कोटिंग” के रूप में वर्णित किया जो उसकी जीभ के बीचों बीच और पीछे की तरफ पीली थी। इसके अलावा उनकी पेशंट की जीभ ने “पतले, लम्बे, काले रेशे दिखाए दे रहे हैं, यह बालों वाली सतह का आभास दे रहे हैं।

 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, दरअसल यह ‘ब्लैक हेरी टंग सिंड्रोम’ बताया जा रहा है। तीन महीने पहले इस व्यक्ति को एक आघात हुआ था जिससे उसके शरीर के बाईं ओर कमजोरी हो गई थी। तब से उन्होंने शुद्ध खाने और तरल पदार्थों का आहार लिया जो अब उसकी बीमारी का संभावित कारण बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, यह जीभ पर मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण के कारण होती है। 
 
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि, यह स्थिति एंटीबायोटिक दवाओं के एक दुर्लभ दुष्प्रभाव, खराब मौखिक स्वच्छता, शुष्क मुँह, धूम्रपान या नरम भोजन का आहार खाने के कारण हो सकती है। इसका इलाज केवल अच्छी मौखिक स्वच्छता और अपनी डाइट बदलने और सही खाना खाने से किया जा सकता है। इस मामले में शख्स को सही समय पर सही इलाज मिलना फायदेमंद साबित हुआ और उसकी रिकवरी भी काफी सरल रही। डॉक्टरों ने कहा कि, मरीज और देखभाल करने वालों को उचित सफाई उपायों के बारे में सलाह दी गई है। अब 20 दिनों के बाद इस बीमारी में सुधार मुमकिन है।