विदेश

Published: Feb 07, 2023 11:11 AM IST

Turkey Earthquake Againतुर्की में कुदरत का कहर जारी, 5.5 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया देश, अबतक भूकंप से 4300 की जा चुकी है जान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PHOTO - ANI

अजमरीन (सीरिया): तुर्की में कुदरत का कहर जारी है। अभी मौत का मंजर थमा नहीं और इसी बीच एक और भूकंप आ गया। जानकारी के अनुसार भयंकर तबाही के बीच तुर्की में एक बार फिर 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं दूसरी ओर दक्षिण पूर्वी तुर्की और दक्षिणी सीरिया (southeastern Turkey and southern Syria) में सोमवार को आए 7.8 की तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप (earthquake) में अबतक 4300 से अधिक लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। मौतों की संख्या और बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में करीब 15000 से अधिक लोग घायल हैं। सैकड़ों लोग अभी भी मलबे में दबे हैं। रेस्क्यू (rescue) जारी है। 

सीमा के दोनों ओर भूंकप का झटका सूर्योदय से पहले महसूस हुआ और लोगों को सर्दी तथा बारिश के बावजूद बाहर आना पड़ा। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप के कारण अब तक 4300 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। तुर्की में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए। अब एक बार फिर 5.5 तीव्रता का भूकंप आया है। 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर 18 किलोमीटर की गहराई पर था। प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए। सर्वेक्षण के मुताबिक, कुछ घंटे के बाद 7.5 तीव्रता का एक और भूकंप महसूस किया गया, जिसका केंद्र पूर्व के केंद्र से महज 100 किलोमीटर दूर था। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि यह अलग भूकंप था और झटके के बाद दर्जनों और झटके आने की आशंका है।