विदेश

Published: May 16, 2023 02:14 PM IST

Pakistan Diesel-Petrol Priceपाकिस्तान में पेट्रोल 12 और डीजल 30 रुपये लीटर हुआ सस्ता, जानें अब कितने में मिलेगा ईंधन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली: पकिस्तान (Pakistan) का खस्ता हाल है। खजाना खाली होने के बाद भी पाकिस्तान के लोगों को बड़ी राहत मिली है। पाकिस्तान के लोगों के लिए महंगाई (Inflation) से बड़ी राहत मिली है। खबर है कि सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर (Pakistan Petrol Price) की बड़ी कटौती की है। यही नहीं इसके अलावा डीजल भी सस्ता हुआ है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने सोमवार को ऐलान किया कि अगले 15 दिनों तक के लिए पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये और डीजल में की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा रही है। इसके बाद से ही पाकिस्तान के लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है।  

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) और उनकी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के आधार पर जनता को अधिकतम राहत देने की कोशिश की है. डार ने कहा कि आज रात 12 बजे के बाद अगले 15 दिनों तक पेट्रोल के दाम 12 रुपये कम किए जा रहे हैं, जिससे पेट्रोल की नई कीमत अब 270 रुपये प्रति लीटर होगी।  डीजल की कीमत 30 रुपये की कटौती के बाद अब 258 रुपये होगी। मिट्टी तेल की कीमतों में भी 12 रुपये की कटौती की गई है, अब 164.07 रुपये नई कीमत होगी। लाइट डीजल तेल की कीमत 12 रुपये कम होकर 152.68 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।  

बता दें कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट आई है। इस वजह से वो जरूरत की तमाम वस्तुओं का आयात करने में सक्षम नहीं है। पाकिस्तान में घरेलू कलह मचा हुआ है। जगह जगह हिंसा फैली हुई है। पाकिस्तान में आटा, चावल और प्याज और टमाटर जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। इसी बीच सरकार ने लोगों को मरहम लगाने का काम किया है। फ़िलहाल ईंधनों की कीमत मात्र कुछ दिनों के लिए ही कम किया गया है।