विदेश

Published: Mar 12, 2022 05:23 PM IST

Russia-Ukraine War Updatesयूक्रेन पर रूस ने किए हमले तेज, यूक्रेनी सरकार ने किया बड़ा दावा; कहा- रूसी बलों ने मस्जिद को निशाना बनाया, 80 लोग थे अंदर मौजदू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo:@juicyStilet/Twitter

ल्वीव: यूक्रेन (Ukraine) की सरकार ने शनिवार को कहा कि रूसी बलों (Russian Forces) ने मारियूपोल शहर की एक मस्जिद (Mosque) को निशाना बनाया, जिसमें 80 से अधिक लोग ठहरे हुए थे। हालांकि, सरकार की ओर से जारी बयान में हताहतों की संख्या को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इससे पहले तुर्की में स्थित यूक्रेनी दूतावास ने जानकारी दी कि रूस की तरफ से जारी हमले के बीच मारियूपोल में फंसे 86 तुर्की नागरिकों का समूह, जिनमें 34 बच्चे शामिल हैं, वहां से निकलने का प्रयास कर रहा है। दूतावास की एक प्रवक्ता ने मारियूपोल के मेयर के हवाले से यह जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि मारियूपोल में किसी से भी संपर्क साधना मुश्किल हो रहा है। 

इससे पहले, अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने रूस के हवाई अभियान को लेकर एक आकलन साझा किया। उन्होंने कहा कि रूसी पायलट दिनभर में औसतन 200 बम गिरा रहे हैं, जबकि यूक्रेनी बलों के मामले में यह संख्या पांच से दस के बीच है।

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेनी बल रूसी विमानों के हमलों से निपटने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रॉकेट से चालित गोलों और ड्रोन विमानों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से राजधानी कीव और उसके आसपात के इलाकों में आवासीय परिसरों में रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच भीषण गोलीबारी होने की जानकारी मिली है।(एजेंसी इनपुट्स के साथ)