विदेश

Published: Oct 25, 2021 02:24 PM IST

Air Strikes विद्रोही पीछे हटने को नहीं हैं तैयार, अपने ही देश में हवाई हमले कर रहा है ये देश, बेगुनाहों की हो रही है मौत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Image

अदीसअबाबा: इथियोपिया (Ethiopia) में सेना और विद्रोहियों के बीच लगातार संघर्ष जारी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इथियोपिया सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि, सेना ने रविवार को दूसरी बार देश के तिग्रे (Tigray) रीजन पर हवाई हमले किए। तिग्रे क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों में शामिल है। बताया जा रहा है कि, पिछले एक हफ्ते में यह करीब आठवीं बार है जब देश की सेना ने यहां बमबारी की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के प्रवक्ता सेलामाविट कसा ने बताया है कि, वेस्टर्न फ्रंट पर हवाई हमला किया गया जो आतंकवादी समूह टीपीएलएफ (तिग्रे पीपल्स लिब्रेशन फ्रंट) (Tigray People’s Liberation Front) के लिए एक प्रशिक्षण और सैन्य कमांड पोस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।  इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद (Abiy Ahmed) की सरकार ने बीते नवंबर से विद्रोहियों के खिलाफ युद्ध छेड़ा हुआ है।

युद्धग्रस्त देश में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। यहां कई जगह मूलभूत सुविधाओं पर भी भारी असर पड़ रहा है। कई इलाकों में संचार व्यवस्था तक ठप है। हालांकि, सरकार के हवाई हमले के दावे के बारे में जानकारी न होने की बात करते हुए टीपीएलएफ के प्रवक्ता ने कहा है कि, उन्हें रविवार को हुए हवाई हमलों से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है।

तिग्रे में लगातार हालात ख़राब हो रहे हैं। यहां जून से ही अशांति का माहौल है। एक तरफ विद्रोही पीछे हटने को तैयार नहीं तो दूसरी तरफ सरकार सैन्य कार्रवाई की बात पर अड़ी है। इससे आम लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जून में विद्रोहियों ने तिग्रे के ज़्यादातर हिस्से पर कब्जा कर लिया इसके बाद से ही सेना को काफी हद तक पीछे हटना पड़ा था। बीते सोमवार को भी इथियोपिया की सेना ने तिग्रे की राजधानी मकेले पर दो हवाई हमले करने की बात सामने आई थी। लगातार जारी सेना और विद्रोहियों के संघर्ष से संयुक्त राष्ट्र भी चिंता जाहिर कर चुका है।

यूएन ने बताया कि, हमलों में तीन बच्चों की मौत हो गई है और दूसरे कई लोग घायल हुए हैं। इसके बाद से अकेले मकेले में ही लगातार तीन बार और हवाई हमले किए गए हैं।