दिवंगत संगीतकार खय्याम की पत्नी जगजीत कौर का 93 की उम्र में निधन

    Loading

    मुंबई: संगीतकार खय्याम (Khayyam) की पत्नी और गायिका जगजीत कौर (Jagjit Kaur) का आज रविवार सुबह 6 बजे निधन हो गया। वह 93 साल की थीं। उन्‍होंने खय्याम साहब के लिए कई गाने गाए थे। उनका अंतिम संस्कार विले पार्ले रोड स्थित पवन हंस शमशान घाट पर किया गया। इसकी जानकारी केपीजी ट्रस्ट के प्रवक्ता द्वारा दी गई. यह ट्रस्ट खय्याम और जगजीत कौर द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए बनवाया गया था। उन्होंने अपनी सारी संपत्ति इस ट्रस्ट के नाम की हुई थी। बता दें, 19 अगस्‍त 2019 को 92 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्‍ट की वजह से खय्याम का इंतकाल हुआ था।

    जगजीत कौर खय्याम द्वारा संगीतबद्ध किये गए लोकगीतों, शास्त्रीय संगीत और ग़ज़लों के लिए आवाज देने के लिए जानी जाती थी। 1950 के दशक में उन्होंने फिल्मों के लिए गाना शुरू किया और 1980 तक लगातार सिने जगत से जुड़ी रहीं। खय्याम द्वारा संगीतबद्ध किया फ़िल्म शगुन का मशहूर गीत- तुम अपना रंजो ग़म अपनी परेशानी मुझे दे दो जगजीत कौर द्वारा गाये गए शानदार गानों मे से एक है। जगजीत कौर द्वारा गाये गए ज्यादातर गीत लोक संगीत पर आधारित थे जो आज भी सुनने वालों की यादों में बस जाते हैं। 

    जगजीत कौर का फिल्‍म शगुन में गाया गाना ‘तुम अपना रंज-ओ-गम अपनी परेशानी मुझे दे दो’ सबसे ज्‍यादा मशहूर हुआ था। संगीतकार उत्तम सिंह, ऐक्‍ट्रेस पद्मिनी कपिला समेत फिल्म जगत के तमाम लोगों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। जगजीत का एक बेटा प्रदीप था जिसकी 2012 में हार्ट अटैक से मौत हो गई। चूंकि बेटे का स्‍वभाव काफी मदद करने वाला था, ऐसे में कपल ने ‘खय्याम जगजीत कौर केपीजी चैरिटेबल ट्रस्‍ट’ की शुरुआत की ताकि जरूरतमंद कलाकारों और टेक्‍निशन्‍स की मदद की जा सके।