shami
Pic: BCCI

    Loading

    विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच नागपुर में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी और टीम इंडिया गेंदबाज़ी करने। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआती कुछ ओवरों में खतरनाक बोलिंग की और ऑस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाज़ों को 36वें ओवर की अंतिम गेंद पर 84 रनों के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज़ को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। 

    तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने ऑस्ट्रेलिया के  सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में चलता कर दिया। डेविड वॉर्नर (David Warner) और उस्मान ख़्वाजा (Usman Khawaja) 1-1 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। 

    मोहम्मद शमी ने चटकाया करियर का 400वां विकेट

    मोहम्मद शमी ने मैच के दूसरे और अपने पहले ओवर की पहली गेंद में डेविड वॉर्नर को उनके 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम दर्ज़ कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने तब 2 रन के स्कोर पर अपना दूसरा विकेट खोया था। मोहम्मद शमी डेविड वॉर्नर को क्लीन बोल्ड कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर का 400वां विकेट चटकाया। वॉर्नर ने 5 बॉल में सिर्फ 1 रन बनाए।

    171वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में चटकाया 400वां विकेट

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि मोहम्मद शमी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अब तक खेले 171वें मैच में खेल चुके हैं 400वां विकेट हासिल किया। इसके साथ ही वे कपिल देव और ज़हीर ख़ान के ख़ास क्लब में शामिल हो गए। गौरतलब है कि मोहम्मद शमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट चटकाने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज हैं। शमी से पहले फ़ास्ट बोलर्स में कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और इशांत शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।