soren-kejeriwal
केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई

आज गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दोनों ने ही जमानत की गुहार लगाई है.

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार, आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) 2 बड़े हाई प्रोफाइल मामलों पर सुनवाई करेगा। इसमें एक मामले, दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi Liquor Scam) में गिरफ़्तारी के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) की याचिका पर सुनवाई होगी। जिस पर आज जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ आज मामले की सुनवाई करेगी।

वहीँ दूसरा मामले में, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की याचिका पर सुनवाई की होगी, जिसमें राज्य उच्च न्यायालय द्वारा उनकी याचिका पर फैसला सुनाने में देरी को चुनौती दी गई है। इसके साथ ही इसमें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी गई है।

गौरतलब है कि, शीर्ष अदालत के समक्ष दायर अपने नए हलफनामे में, अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इसकी निंदा की है और कहा है कि यह चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी को अनुचित रूप से फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है। इस बाबत दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बीते रविवार को कहा था कि आम आदमी पार्टी (आप) को यकीन है कि अदालत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति जरुर देगी।

उधर एक अन्य घटनाक्रम में, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन की जमानत याचिका बीते शनिवार को रांची की एक PMLA अदालत ने खारिज कर दी है। दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने चाचा राजा राम सोरेन के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कोर्ट से 13 दिनों की अंतरिम जमानत मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने उन्हें जमानत देने से साफ़ इनकार कर दिया। नियमित जमानत की मांग वाली उनकी अन्य याचिका पर भी अब आगामी 1 मई को रांची की ही एक अदालत में सुनवाई होनी है।