Elon Musk China Visit
टेस्ला के मालिक एलन मस्क और चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग

Loading

शंघाई: टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) रविवार को अचानक चीन पहुंच गए। उनके इस दौरे को लेकर भारत में खलबली का माहौल है, क्योंकि हाल फिलहाल में उनका दौरा भारत में था, जिसे उन्होंने किसी कारणवश रद्द कर दिया था। उसके कुछ ही दिन बाद एलन मस्क ने भारत के धुर्त विरोधी कंपटीटर चीन का दौरा किया।

आगामी प्लान की चर्चा

एलन मस्क ने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Qiang) से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, एलन मस्क चीन के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी टेस्ला की स्वचालित ड्राइविंग तकनीक को लॉन्च कर सकते हैं। ली कियांग से मुलाकात के दौरान मस्क ने टेस्ला की आगामी प्लान के बारे में चर्चा की। ली कियांग ने मस्क से कहा कि चीन का विशाल बाजार विदेशी वित्तपोषित उद्योग के लिए हमेशा खुला रहेगा।

द्विपक्षीय संबंधों के विकास को बढ़ावा

चीनी प्रधानमंत्री ली ने कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को चीन-अमेरिका आर्थिक सहयोग का एक उदाहरण कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि चीन में टेस्ला ने साबित कर दिया है कि समान सहयोग और पारस्परिक लाभ दोनों देशों के हित में है। ली ने कहा कि उम्मीद है की चीन और अमेरिका के प्रमुख लीडर मिलेंगे और दोनों देशों के बीच स्थिर द्विपक्षीय संबंधों के विकास को बढ़ावा देंगे।

चीन में मस्क का है 7 अरब डॉलर का निवेश

हांगकांग के एक समाचार पत्र के मुताबिक, मस्क स्टेट काउंसिल में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों और बीजिंग में पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने शंघाई में 7 अरब डॉलर के निवेश से एक ईवी संयंत्र स्थापित किया था, जिसके बाद से उनकी टेस्ला ईवी चीन में लोकप्रिय हो गई है। इस संयंत्र में साल 2020 से उत्पादन हो रहा है।

भारत में निवेश करना चाहते हैं Elon Musk

दरअसल, चीन से पहले एलन मस्क भारत की यात्रा करने वाले थे, इसको लेकर उन्होंने ट्वीट भी किया था। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर वह देश में टेस्ला का इंडस्ट्री खोलना चाहते थे।