Supreme Court and Ramdev
भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

आज भ्रामक विज्ञापन मामले में फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. बीती सुनवाई में बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण व्यक्तिगत रूप से सुप्रीम कोर्ट में मौजूद थे.

Loading

नई दिल्ली: पतंजलि विज्ञापन मामले (Patanjali Case) में आज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होनी है। इस बार कोर्ट यह तय करेगा कि बाबा रामदेव और बालकृष्ण के खिलाफ अवमानना का आरोप लगाया जाएगा या नहीं। मामले में पिछली सुनवाई बीते 23 अप्रैल को हुई थी। बता दें कि, जस्टिस हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। दरअसल शीर्ष अदालत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही है। इस मामले में पिछली बार 23 अप्रैल को सुनवाई की गई थी।

क्या हुआ पिछली सुनवाई में
मामले पर पिछली सुनवाई में भ्रामक विज्ञापनों पर सुप्रीम कोर्ट में पतंजलि आयुर्वेद ने कहा कि उसने 67 अखबारों में अपना माफीनामा प्रकाशित किया है, जिसमें कहा गया है कि, वह अदालत का पूरा सम्मान करता है और उनकी गलतियों को फिर दोहराया नहीं जाएगा। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या पतंजलि द्वारा अखबारों में दी गई माफी का आकार उसके उत्पादों के लिए पूरे पेज के विज्ञापनों के समान था या नहीं। विज्ञापन में पतंजलि ने माफी मांगी। पतंजलि ने सुप्रीम कोर्ट में यह भी दावा किया कि विज्ञापन की कीमत 10 लाख रुपए है।

सुनवाई का दायरा भी बढ़ा
इधर सुप्रीम कोर्ट ने अब दवाओं के विज्ञापन की सुनवाई का दायरा भी बढ़ा चुकी है। अब अदालत के अनुसार मामला सिर्फ एक संस्था (पतंजलि) तक सीमित नहीं रखा जाएगा। जानकारी दें कि, पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस अब निलंबित कर दिए गए हैं। उत्तराखंड औषधि विभाग के लाइसेंस प्राधिकरण के एक आदेश में यह जानकारी दी गई।

दिव्य फार्मेसी के 14 प्रोडक्ट पर लगा बैन
यह आदेश इस महीने की शुरुआत में औषधि एवं जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम और औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम के उल्लंघन में कंपनी के इन उत्पादों के भ्रामक विज्ञापनों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जारी किया गया है। इस जारी सरकारी आदेश के अनुसार, दिव्य फार्मेसी के जिन उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस को निलंबित कर दिया गया है उनमें श्वासारि गोल्ड, श्वासारि वटी, ब्रोंकोम, श्वासारि प्रवाही, श्वासारि अवलेहा, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडोम, बीपी ग्रिट, मधुग्रिट और मधुनाशिनी वटी एक्स्ट्रा पावर भी शामिल हैं।