lok-sabha-elections-2024
अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस

चुनाव के पहले खरगे ने सोनिया गांधी ने कह दिया है कि अमेरठी और रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को ही लड़ना होगा, संदेश देना जरूरी है. ऐसे में अब सोनिया गांधी के वीटो का इंतजार हो रहा है.

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दो फेज की वोटिंग हो चुकी है। वहीं अमेठी-रायबरेली (Amethi-Raibareli) को लेकर कांग्रेस अब भी दुविधा में है। वहीं अब तो सुना यह भी जा रहा है कि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सोनिया गांधी से साफ शब्दों में कह चुके हैं कि यदि अमेठी रायबरेली से गांधी परिवार नहीं उतरा तो उत्तर भारत में बहुत ही गलत संदेश जाएगा।

नामांकन पत्र दाखिल करने की समयसीमा करीब
दरअसल बीते बुधवार को कांग्रेस आलाकमान की एक महत्वपूर्ण बैठक में इस मसले पर गंभीर चर्चा की गई थी। इसके अलावा अमेठी और रायबरेली में भी अलग-अलग बैठकें की गईं, ताकि कोई नतीजा निकल सकें, हालांकि ऐसा हो नहीं सका था। गौरतलब है कि, इन सीटों पर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त होने में केवल दो दिन बचे हैं।लेकिन अभी तक कांग्रेस ने यहां से अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं।

कहां से उतरेगा गांधी परिवार
अब यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि रायबरेली से प्रियंका गांधी और अमेठी से राहुल गांधी चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन इस पर अब तक फैसला नहीं हो सका है। कांग्रेस सूत्रों की मानें तो बुधवार को भी रायबरेली और अमेठी में बैठकें हुईं। सभी को उम्मीद है कि इन सीटों से गांधी परिवार ही मैदान में उतरेगा।अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है।

हालाँकि सूत्रों ने यह भी बताया कि प्रियंका गांधी भी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ वंशवाद की राजनीति का मुद्दा उठाने के मद्देनजर खुद राहुल गांधी इस विचार के पक्ष में नहीं हैं। दरअसल राहुल नहीं चाहते कि गांधी परिवार के तीनों सदस्य सांसद बनें।

अब तो बस सोनिया गांधी के वीटो का इंतजार
इसी को देखते हुए खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोनिया गांधी से साफ़ कहा है कि अमेठी और रायबरेली से यदि गांधी परिवार नहीं लड़ेगा तो पूरे उत्तर भारत में खराब संदेश जाएगा। खरगे ने सोनिया गांधी को कह दिया, कि अमेरठी और रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को ही लड़ना होगा, संदेश देना जरूरी है, वरना कम से कम कोई एक तो लड़े ही। ऐसे में अब सोनिया गांधी के वीटो का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि अमेठी और रायबरेली में नामांकन की अंतिम तिथि कल है, ऐसे में देखने वाली बात होगी कि क्या खरगे और सोनिया के हस्तक्षेप को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मानेंगे या नहीं।

पता हो कि, 7 चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें अपनी पार्टी से ‘‘जो भी आदेश मिलेगा, उसका वह पालन करेंगे।” वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया। उससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था।