Notification issued for the 7th and last phase of Lok Sabha elections nomination process begins
लोकसभा चुनाव 2024

देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 7 मई को मतदान होगा। जिसके लिए आज यानी 5 मई को चुनाव प्रचार थम जाएगा। अब तक देशभर में दो चरण की वोटिंग हो चुकी है। 

Loading

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को मतदान (Voting) होगा। ऐसे में अब तीसरे चरण (Lok Sabha Election Third Phase Voting) के मतदान के लिए आज यानी 5 मई को चुनाव प्रचार थम जाएगा। बता दें कि अब तक देशभर में दो चरण की वोटिंग हो चुकी है। 

दरअसल, सभी प्रत्याशी और राजनेता इस समय लोकसभा इलेक्शन के लिए जोश के साथ चुनावी प्रचार कर रहे हैं। ऐसे में आज शाम को तीसरे चरण के लिए नेताओं द्वारा हो रहे प्रचार-प्रसार का शोर थम जाएगा। वहीं चुनाव आयोग भी तीसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियों में जुट गया है। 

तीसरे चरण का चुनाव कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और नगर हवेली/दमन और दीव , जम्मू-कश्मीर होना है। हालांकि चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग राजौरी सीट पर वोटिंग की तारीख बदली गई है। यहां अब 25 मई को छठे चरण में मतदान होने हैं। 

7 मई को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव में अमित शाह, शिवराज चौहान, दिग्विजय सिंह, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले समेत कई दिग्गजों के लिए जनता वोट डालेगी। बता दें कि देश में लोकसभा के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान हुआ, उसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 88 सीटों पर वोटिंग हुई। 

जिसके बाद अब 7 मई को तीसरे चरण के मतदान होने वाले हैं। फिर 13 मई को चौथा चरण और 20 मई को पांचवें चरण का चुनाव होगा। फिर छठे चरण का चुनाव 25 मई को होगा और 1 जून को सातवें चरण के मतदान होने हैं। उसके बाद रिजल्ट 4 जून को आएगा।