Case registered against 17 named and 170 unknown on various charges attempt to riot in Shahjahanpur UP
File Photo

Loading

शाहजहांपुर: शाहजहांपुर जिले में एक सड़क दुर्घटना के बाद हुए विवाद के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करने के सिलसिले में दंगा भड़काने की कोशिश करने और साजिश रचने समेत कई आरोपों के तहत गौ रक्षक संघ के प्रदेश महासचिव समेत 17 लोगों के खिलाफ नामजद तथा 170 अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी सौम्या पांडे ने रविवार को एक न्यूज एजेंसी को बताया कि बुधवार की रात रामचंद्र मिशन थाना क्षेत्र में सुल्तान मोहम्मद नामक व्यक्ति की एक मोटरसाइकिल से दुर्घटना हो गई थी जिसे लेकर दो पक्षों के बीच हुए झगड़े के मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रही थी। उन्होंने बताया कि इसी दौरान राष्ट्रीय गौ रक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेश अवस्थी और बड़ी संख्या में उनके साथियों ने घटना को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करते हुए हरदोई बाईपास मार्ग पर लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर प्रदर्शन किया।

CO ने बताया कि इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए अपशब्द भी कहे। पांडे ने रामचंद्र मिशन थाना प्रभारी चंद्र प्रकाश शुक्ला की तहरीर पर दर्ज की गई रिपोर्ट के हवाले से बताया कि लोगों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध किये जाने के कारण मरीज को ले जा रही एक एंबुलेंस भी वहां फंस गई जिसे बमुश्किल निकाला जा सका। उन्होंने बताया कि इसके बाद अधिकारियों के समझाने-बुझाने पर करीब दो घंटे बाद प्रदर्शनकारी सड़क से हटे।

पुलिस ने इस मामले में राष्ट्रीय गौ रक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेश अवस्थी समेत 17 लोगों के खिलाफ नामजद और 170 अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धाराओं 153-दंगा भड़काने के मकसद से उकसाना, 120बी- साजिश रचना, 147-दंगा, 341- गलत तरीके से रोकना, 188-सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना, 353-सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करना, 435-विस्फोटक पदार्थ से क्षति पहुंचाने का इरादा रखना और 504- शांति भंग के इरादे से जानबूझकर अपमान करना समेत विभिन्न आरोपों के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी ने बताया कि घटना की सीसीटीवी फुटेज देखकर प्रदर्शनकारियों की पहचान की गई है। घटनास्थल के आसपास के अन्य फुटेज भी देखकर प्रदर्शनकारियों की पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद से आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।