उज्जवल निकम और वर्षा गायकवाड़
उज्जवल निकम और वर्षा गायकवाड़

भाजपा की पूनम महाजन के मोदी लहर के बल पर 2014 में इस सीट से जीत हासिल करने से पहले यह क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था। महाजन ने 2019 में भी यहां से जीत हासिल की थी। इस लोकसभा क्षेत्र में छह लाख से अधिक मराठी भाषी, उत्तरी राज्यों के करीब तीन लाख लोग, देश के दक्षिणी हिस्से के एक लाख से अधिक लोग और मूल रूप से गुजरात तथा राजस्थान के करीब 1.9 लाख लोगों के साथ ही तीन लाख से अधिक मुसलमान हैं।

Loading

मुंबई: अगर मुंबई को ‘‘मिनी इंडिया” कहा जाता है तो मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट ‘‘मिनी मुंबई” है जहां एक ओर बांद्रा और खार जैसे पॉश इलाकों में फिल्मी सितारे तथा जानी-मानी हस्तियां रहती हैं तो वहीं कुर्ला की गलियों में प्रवासियों और मजदूरों का बसेरा है। यह निर्वाचन क्षेत्र विले पार्ले, चांदीवली, बांद्रा, कलीना और कुर्ला जैसे इलाकों में फैला है। इस निर्वाचन क्षेत्र के कई हिस्सों में महंगे मकान और जमीन हैं जबकि कई इलाकों में झोपड़पट्टियां हैं। क्षेत्र की 17.44 लाख की आबादी में दिग्गज क्रिकेटर सचिव तेंदुलकर और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हें।

भाजपा ने इस सीट से 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम धमाकों और 26/11 मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब के मुकदमे समेत देश के चर्चित आतंकी और आपराधिक मामलों में विशेष लोक अभियोजक रहे प्रख्यात वकील उज्ज्वल निकम को प्रत्याशी बनाया है। निकम कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख और धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ के खिलाफ पहला चुनाव लड़ रहे हैं। वंचित बहुजन आघाडी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने भी इस सीट से अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

भाजपा की पूनम महाजन के ‘‘मोदी लहर” के बल पर 2014 में इस सीट से जीत हासिल करने से पहले यह क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था। महाजन ने 2019 में भी यहां से जीत हासिल की थी। इस लोकसभा क्षेत्र में छह लाख से अधिक मराठी भाषी, उत्तरी राज्यों के करीब तीन लाख लोग, देश के दक्षिणी हिस्से के एक लाख से अधिक लोग और मूल रूप से गुजरात तथा राजस्थान के करीब 1.9 लाख लोगों के साथ ही तीन लाख से अधिक मुसलमान हैं। निकम ने कहा कि राजनीति में आना उनकी दूसरी पारी की शुरुआत है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों के बेहतर भविष्य के लिए कानून बनाने पर काम करना चाहता हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्यर्पण कानूनों में बदलाव लाना चाहता हूं कि अधिक से अधिक अपराधियों को मुकदमे का सामना करने के लिए देश वापस लाया जाए।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेतृत्व देश की प्रगति और विकास के लिए अहम है।

कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान बचाने की लड़ाई है। गायकवाड़ ने कहा कि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उनका अनुभव प्रचार अभियान में काम आ रहा है। भाजपा अपने प्रचार अभियान के तौर पर निकम को ऐसा व्यक्ति बता रही है जिन्होंने कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया। वहीं, कांग्रेस समर्थकों का कहना है कि गायकवाड़ पार्टी के लिए फिर से यह सीट हासिल करने के वास्ते उचित प्रत्याशी हैं।