3 घंटे के भीतर हटाएं फर्जी सामग्री, चुनाव आयोग के राजनीतिक दलों को निर्देश

हाल में, कुछ सोशल मीडिया हैंडल पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अभिनेता आमिर खान तथा रणवीर सिंह के ‘डीपफेक' वीडियो पोस्ट किए गए थे और इस संबंध में आपराधिक शिकायतें दर्ज की गई थीं।

Loading

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने सोमवार को राजनीतिक दलों (Political Parties) को निर्देश दिया कि वे अपने सोशल मीडिया खातों से फर्जी सामग्री को संज्ञान में आने के तीन घंटे के भीतर हटा दें। यह निर्वाचन आयोग द्वारा राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में सोशल मीडिया के जिम्मेदार और नैतिक उपयोग के लिए जारी किए गए निर्देशों का हिस्सा है।

हाल में, कुछ सोशल मीडिया हैंडल पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अभिनेता आमिर खान तथा रणवीर सिंह के ‘डीपफेक’ वीडियो पोस्ट किए गए थे और इस संबंध में आपराधिक शिकायतें दर्ज की गई थीं। निर्वाचन आयोग ने सूचनाओं को विकृत करने या गलत सूचना का प्रचार करने वाले ‘डीपफेक’ बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित उपकरणों के दुरुपयोग को लेकर राजनीतिक दलों को चेतावनी दी और चुनाव प्रक्रिया की शुचिता को बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते समय राजनीतिक दलों और उनके प्रतिनिधियों द्वारा आचार संहिता के कुछ उल्लंघन और मौजूदा कानूनी प्रावधानों का संज्ञान लेते हुए आयोग ने आज सोशल मीडिया के जिम्मेदार एवं नैतिक उपयोग के लिए राजनीतिक दलों को निर्देश जारी किए हैं।

इसमें कहा गया, “राजनीतिक दलों को निर्देश दिया गया है कि वे इस तरह की किसी भी सामग्री को अपने संज्ञान में लाए जाने के तीन घंटे के भीतर तुरंत हटा दें और अपनी पार्टी के जिम्मेदार व्यक्ति को इस संबंध में चेतावनी दें।”

(एजेंसी)