lok sabha elections 2024 rahul gandhi jharkhand Agniveer scheme GST pm modi congress bjp
राहुल गांधी (सौजन्य: पीटीआई फोटो )

प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन और अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में आदिवासी समुदाय से आने वाली राष्ट्रपति मुर्मू को आमंत्रित नहीं कर उनका अपमान किया।

Loading

गुमला: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ (INDIA Alliance) की सरकार बनने पर ‘अग्निवीर योनजा’ (Agniveer Scheme) को समाप्त कर दिया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि इस योजना की शुरुआत सेना ने नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने की है।

राहुल गांधी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में संशोधन करने और आदिवासियों के लिए अलग सरना धार्मिक संहिता लाने का भी वादा किया। झारखंड के गुमला में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “ ‘इंडिया’ गठबंधन अग्निवीर योजना को खत्म करेगा, क्योंकि इस योजना को मोदी लेकर आएं हैं, न कि सेना लाई है। हम शहीदों में कोई भेदभाव नहीं करना चाहते। देश के लिए बलिदान देने वाले हर व्यक्ति को शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए, उसे पेंशन दी जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार ने पांच कर स्लैब वाली गलत जीएसटी योजनाएं लागू कीं। हम इसमें संशोधन करेंगे और एक कर स्लैब बनाएंगे, जो न्यूनतम होगी। हम गरीबों पर कर का बोझ कम करेंगे।” गांधी ने भाजपा नीत केंद्र पर आदिवासियों को धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने मोदी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अपमान करने का भी आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन और अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में आदिवासी समुदाय से आने वाली राष्ट्रपति मुर्मू को आमंत्रित नहीं कर उनका अपमान किया।” उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, रेलवे आदि को उद्योगपतियों को सौंपने पर तुली हुई है।

(एजेंसी)